Gujarat Exclusive > देश-विदेश > PM मोदी ने मोहाली में कैंसर अस्पताल का किया उद्घाटन, कहा- 6 मोर्चों पर काम कर स्वास्थ्य सुविधा को सुधारा जा रहा है

PM मोदी ने मोहाली में कैंसर अस्पताल का किया उद्घाटन, कहा- 6 मोर्चों पर काम कर स्वास्थ्य सुविधा को सुधारा जा रहा है

0
109

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मोहाली के मुल्लांपुर में ‘होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र’ के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया. इस मौके पर सीएम मान ने कहा कि पंजाब की पवित्र धरती पर हम प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हैं. मोदी जी ने आज जो कैंसर अस्पताल देश को समर्पित किया है, ये हमारे लिए बहुत बड़ा तोहफा है. क्योंकि पंजाब कैंसर से बहुत पीड़ित हो चुका है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोहाली में होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन करने के बाद कहा कि होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र से पंजाब के साथ हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी लाभ होने वाला है. मैं पंजाब की जनता का, विशेष तौर पर युवाओं का हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए धन्यवाद करता हूं. भारत को विकसित बनाने के लिए उसकी स्वास्थ्य सेवाओं का भी विकसित होना उतना ही जरूरी है. जब भारत के लोगों को इलाज के लिए आधुनिक अस्पताल मिलेंगे, आधुनिक सुविधाएं मिलेंगीं, तो वो और जल्दी स्वस्थ होंगे, उनकी ऊर्जा सही दिशा में लगेगी.

समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि अच्छे हेल्थकेयर सिस्टम का मतलब सिर्फ चार दीवारें बनाना नहीं होता. किसी भी देश का हेल्थकेयर सिस्टम तभी मज़बूत होता है, जब वो हर तरह से समाधान दे, कदम-कदम पर उसका साथ दे. इसलिए बीते आठ वर्षों में देश में होलिस्टिक हेल्थकेयर को सर्वोच्च प्राथमिकताओं में रखा गया है. 2014 से पहले देश में 400 से भी कम मेडिकल कॉलेज थे. यानी 70 साल में 400 से भी कम मेडिकल कॉलेज, वहीं बीते 8 साल में 200 से ज्यादा नए मेडिकल कॉलेज देश में बनाए गए हैं.

इसके अलावा पीएम ने कहा कि आज छह मोर्चों पर काम करके स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारा जा रहा है. पहला मोर्चा है-प्रिवेंटिव हेल्थकेयर को बढ़ावा देने का, दूसरा मोर्चा है-गांव-गांव में छोटे और आधुनिक अस्पताल खोलने का, तीसरा मोर्चा है- शहरों में मेडिकल कॉलेज और मेडिकल रीसर्च वाले बड़े संस्थान खोलने का, चौथा मोर्चा है- देशभर में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ाने का, पांचवा मोर्चा है- मरीजों को सस्ती दवाइयां, सस्ते उपकरण उपलब्ध कराने का, और छठा मोर्चा है- टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके मरीजों को होने वाली मुश्किलें कम करने का है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/rjd-mp-manoj-jha-cbi-raid-attack/