Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कौन हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक, जो बन सकते हैं ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री

कौन हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक, जो बन सकते हैं ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री

0
153

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर संकट का बादल मंडरा रहा है. जॉनसन कभी भी पीएम पद छोड़ सकते हैं. जिसके बाद चर्चा तेज हो गई है कि जॉनसन के बाद ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री कौन होगा? ब्रिटेन के नए पीएम के दावेदारों में भारतीय मूल के ऋषि सुनक का नाम चल रहा है. अगर ऐसा होता है तो ऋषि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति होंगे. जॉनसन कैबिनेट से इस्तीफा देने वाले पहले व्यक्ति ऋषि सुनक ही है. उसके बाद कई मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था. जिसकी वजह से जॉनसन पर इस्तीफे का दबाव बढ़ गया है. आइए जानें कौन हैं ऋषि सुनक जो बोरिस जोनस के बाद ब्रिटेन के पीएम बनने की रेस में सबसे आगे हैं.

अगर बोरिस जॉनसन इस्तीफा भी दे देते हैं तब भी वह कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहेंगे. नए नेता का चुनाव होने तक वह इस पद पर बने रहेंगे. उनके अक्टूबर तक पद पर बने रहने की उम्मीद है. लेकिन इस बीच 42 वर्षीय ऋषि सुनक ब्रिटेन के संभावित पीएम की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. ऋषि सुनक ने जॉनसन के चुनावी प्रचार में अहम भूमिका निभाई थी.

पंजाब से यूके पहुंचा था परिवार

ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब से ब्रिटेन पहुंचे थे. सुनक ने इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की है. इनकी दो बेटियां हैं. ऋषि सुनक ने अक्षता की मुलाकात कैलिफोर्निया में हुई थी. 2015 में ऋषि सुनक पहली बार सांसद बने थे. बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट का विस्तार कर सुनक को राजकोष का चांसलर नियुक्त किया था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/maharashtra-cabinet-expansion-is-being-agreed/