Gujarat Exclusive > राजनीति > कौन हैं सीपी जोशी, जो राजस्थान के मुख्यमंत्री की दौड़ में पायलट को दे रहे हैं टक्कर

कौन हैं सीपी जोशी, जो राजस्थान के मुख्यमंत्री की दौड़ में पायलट को दे रहे हैं टक्कर

0
52

जयपुर: राजस्थान कांग्रेस में सियासी घमासान के बीच सचिन पायलट के मुख्यमंत्री के तौर पर संभावित राज्याभिषेक को लेकर पार्टी विधायकों और मंत्रियों में नाराजगी सामने आ गई है. पार्टी आलाकमान ने फैसला किया है कि मौजूदा सीएम अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की स्थिति में सचिन पायलट को उनकी जगह राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. इस फैसले की वजह से राजस्थान में सियासी संकट गहरा गया है. इस बीच सीपी जोशी को पायलट की जगह पर मुख्यमंत्री बनाने की मांग की जा रही है.

गौरतलब है कि गहलोत के समर्थक विधायक सचिन पायलट ने नेतृत्व में काम करने से इनकार कर दिया है, जिसके बाद सीएम गहलोत ने मुख्यमंत्री पद के लिए राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के नाम की सिफारिश की है. हालांकि, जोशी और गहलोत के बीच रिश्ते कुछ अच्छे नहीं हैं. लेकिन जून 2020 में जोशी ने गहलोत की सरकार को बचाने में मदद की थी, इसके बाद दोनों नेताओं के बीच का तनाव खत्म हो गया था.

चार बार केंद्र में रह चुके हैं मंत्री
मुख्यमंत्री पद के दावेदार सीपी जोशी अशोक गहलोत के बाद राजस्थान कांग्रेस के सबसे अनुभवी नेता हैं, उन्हें संगठन में लंबा अनुभव है. ब्राह्मण समुदाय से ताल्लुक रखने वाले सीपी जोशी की राज्य में इस समुदाय पर अच्छी पकड़ है. सीपी जोशी 2008 के विधानसभा चुनाव में सिर्फ एक वोट से हार गए और मुख्यमंत्री बनते-बनते रह गए थे. चार बार केंद्र में मंत्री रह चुके सीपी जोशी राहुल गांधी के भी करीबी माने जाते हैं. सीपी जोशी ने राजस्थान सरकार में मंत्री के रूप में काम किया है और यूपीए-2 सरकार में कैबिनेट मंत्री थे. 2018 में पायलट विद्रोह के दौरान अशोक गहलोत की सरकार को बचाने में जोशी की अहम भूमिका थी.

29 साल की उम्र में पहली बार विधायक बने
राजस्थान के राजसमंद जिले के कुंवरिया में जन्मे सीपी जोशी के पास मनोविज्ञान में डॉक्टरेट के साथ कानून की डिग्री है. राजनीति में आने से पहले वे लेक्चरर के पद पर कार्यरत थे. राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री मोहनलाल सुखाड़िया ने उन्हें अपने चुनावी अभियान की जिम्मेदारी दी थी. उस चुनाव में अपनी जीत से खुश होकर सुखड़िया ने 1980 में सीपी जोशी को टिकट दिया था. सीपी जोशी केवल 29 वर्ष के थे जब वे पहली बार विधायक बने थे. वर्ष 2008 में सीपी जोशी को राजस्थान कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ghulam-nabi-azad-new-party-announcement/