Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आबे के सम्मान में आज राजकीय शोक, लाल किला- राष्ट्रपति भवन पर आधा झुकाया गया राष्ट्रीय ध्वज

आबे के सम्मान में आज राजकीय शोक, लाल किला- राष्ट्रपति भवन पर आधा झुकाया गया राष्ट्रीय ध्वज

0
248

जापान के पूर्व पीएम के निधन पर भारत में राष्ट्रीय शोक बनाया जा रहा है. लाल किला, संसद भवन और राष्ट्रपति भवन पर लगे राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाया गया है. शिंजो आबे के निधन के बाद पीएम मोदी ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए 9 जुलाई को एक दिन का राष्ट्रीय शोक की घोषणा की थी. आबे को कल नारा शहर में भाषण देने के दौरान गोली मार दी गई थी.

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या के बाद देश में राष्ट्रीय शोक देखा गया जिसके बाद लाल किला, राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाया गया. शिंजो आबे की हत्या कल 8 जुलाई को एक व्यक्ति द्वारा गोली मारकर की गई थी.

आबे के निधन पर पीएम मोदी ने कहा था कि आज का दिन मेरे लिए अपूर्णीय क्षति और असहनीय पीड़ा का दिन है. मेरे घनिष्ठ मित्र और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री श्री शिंजो आबे अब हमारे बीच नहीं रहे हैं. आबे जी मेरे तो मेरे तो साथी थे ही वे भारत के भी उतने ही विश्वस्नीय दोस्त थे. आज भारत के विकास की जो गति है जापान के सहयोग से हमारे यहां जो कार्य हो रहे हैं, इनके जरिए शिंजो आबे भारत के जन-मन में सालों तक बसे रहेंगे.

पश्चिमी जापान के नारा शहर में शिंजो आबे की ये छोटी सी सभा थी. जिसमें करीब 100 लोग शामिल थे. जब आबे भाषण देने आए तो पीछे से एक हमलावर ने गोली चलाई. जिसके बाद आबे नीचे गिर गए. उसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी. डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की तमाम कोशिशें कीं, लेकिन बचाया नहीं जा सका.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/15-killed-in-amarnath-cave-cloudburst/