Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ब्रिटेन की महारानी का शाही अंतिम संस्कार कल होगा, जानिए कैसी हैं तैयारियां

ब्रिटेन की महारानी का शाही अंतिम संस्कार कल होगा, जानिए कैसी हैं तैयारियां

0
65

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद से राष्ट्रीय शोक जारी है. लोग महारानी को अंतिम विदाई दे रहे हैं. कल महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार होगा. 96 वर्षीय महारानी एलिजाबेथ का 8 सितंबर को निधन हो गया था. वह लगभग 70 वर्षों तक वह इस पद पर रहीं थी. अंतिम संस्कार कल लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा. महारानी के अंतिम संस्कार और श्रद्धांजलि कार्यक्रम की अगुवाई उनके सबसे बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स करेंगे.

महारानी एलिजाबेथ का राजकीय अंतिम संस्कार कल, 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे होगा. आपको बता दें कि वेस्टमिंस्टर एक ऐतिहासिक चर्च है जहां ब्रिटेन के राजाओं और रानियों को ताज पहनाया जाता है. महारानी के राजकीय अंतिम संस्कार कार्यक्रम देश भर के विभिन्न मीडिया पर दिखाया जाएगा.

कौन-कौन शामिल होगा?
आपको बता दें कि अंतिम संस्कार समारोह ब्रिटेन की जनता, शाही परिवार और वैश्विक नेताओं की मौजूदगी में होगा. अंतिम संस्कार समारोह में विश्व के कई नेता, यूरोपीय शाही परिवार के सदस्य और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री शामिल होंगे. अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी लंदन पहुंच गई हैं. इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न, तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन, जापानी सम्राट नारुहितो भी भाग लेंगे.

अधिकांश राजकीय अंत्येष्टि आधिकारिक सम्मान के साथ की जाती है. इस कार्यक्रम में प्रोटोकॉल और नियमों का कड़ाई से पालन किया जाता है. सैनिक शव को वेस्टमिंस्टर हॉल में ले जाता हैं. जहां दिवंगत राजा या फिर रानी के पार्थिव शरीर को जनता के अंतिम दर्शन के लिए रखा जाता है. जिसके बाद वेस्टमिंस्टर एब्बे या सेंट पॉल कैथेड्रल में प्रार्थना की जाती है. उसके बाद राजा-रानी को छोड़कर बहुत कम लोगों की मौजदूगी में अंतिम संस्कार किया जाता है. इससे पहले, वैज्ञानिक सर आइजैक न्यूटन, लॉर्ड नेल्सन, ड्यूक ऑफ वेलिंगटन और लॉर्ड पामर्स्टन को राजकीय अंत्येष्टि दी गई थी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/kanpur-landlord-unique-protest/