Gujarat Exclusive > देश-विदेश > UNSC की बैठक में बोला भारत- मासूमों का खून बहाकर कोई समाधान नहीं निकाला जा सकता

UNSC की बैठक में बोला भारत- मासूमों का खून बहाकर कोई समाधान नहीं निकाला जा सकता

0
351

रूस और यूक्रेन के बीच जारी खूनी जंग का संकट हर गुजरते दिन के साथ गहराता जा रहा है. रूसी हमले की वजह से लाखों लोग यूक्रेन को छोड़ने को मजबूर हो गए हैं. अमेरिका समेत कई देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगा दिया है. बावजूद इसके जंग खत्म होने की दिशा में कोई ठोस पहल अब तक नहीं हो पाई है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने एक बार फिर से शांति वार्ता को लेकर कोशिशें तेज कर दी है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक बार फिर से यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग का मुद्दा उठाया गया. UNSC की बैठक में यूक्रेन मुद्दे पर भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि राजदूत आर रवींद्र ने अपनी बात रखते हुए कहा कि हमारा मानना ​​है कि खून बहाकर और मासूमों की जान की कीमत पर कोई समाधान नहीं निकाला जा सकता है. हमने संघर्ष की शुरुआत से ही कूटनीति और संवाद के मार्ग को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया है.

भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि राजदूत आर रवींद्र ने आगे कहा कि मॉस्को, कीव सहित इस क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र महासचिव की चल रही यात्रा का स्वागत करते हैं. भारत UDHR का मसौदा तैयार करने सहित अपनी स्थापना से ही मानवाधिकारों की रक्षा करने में सबसे आगे रहा है. विश्वास है कि उचित प्रक्रिया का सम्मान करके निर्णय लिया जाना चाहिए.

रूस और यूक्रेन के बीच 64वें दिन भी लगातार जंग जारी है. यूक्रेन के खिलाफ युद्ध का ऐलान करने के बाद रूस के राष्ट्रपति ने धमकी देते हुए कहा कि जो कोई भी हमारे साथ हस्तक्षेप करने की कोशिश करता है या हमारे लोगों के लिए खतरा पैदा करने की कोशिश करता है, उसे पता होना चाहिए कि रूस की प्रतिक्रिया तत्काल होगी और आपको ऐसे परिणामों की ओर ले जाएगी जैसा आपने अपने इतिहास में पहले कभी अनुभव नहीं किया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-356/