Gujarat Exclusive > देश-विदेश > रूस को लगा एक और बड़ा झटका, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मानवाधिकार परिषद से किया निलंबित

रूस को लगा एक और बड़ा झटका, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मानवाधिकार परिषद से किया निलंबित

0
286

न्यूयॉर्क: यूक्रेन के कीव में सामूहिक नरसंहार की तस्वीरें सामने आने के बाद रूसी सैनिकों की आलोचना की जा रही है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र में रूस को बड़ा झटका लगा है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने रूस को मानवाधिकार परिषद से निलंबित कर दिया है. UNGA में रूस को UNHRC से निलंबित करने के मसौदा प्रस्ताव पर भारत ने मतदान प्रक्रिया से खुद को बाहर रखा.

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने रूस को मानवाधिकार परिषद से निलंबित किया. 93 देशों ने मसौदा प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, 24 देशों ने इसके खिलाफ मतदान किया, 58 देशों ने मतदान नहीं किया. UNGA के आपातकालीन सत्र में यूक्रेन के प्रतिनिधि ने कहा कि UNHRC में रूसी संघ की सदस्यता के अधिकारों का निलंबन एक विकल्प नहीं है, बल्कि एक कर्तव्य है.

UNGA के आपातकालीन सत्र में यूक्रेन के प्रतिनिधि ने अपनी बात रखते हुए आगे कहा कि हम अब एक अनोखी स्थिति में हैं. अगर UNHRC का कोई सदस्य किसी अन्य संप्रभु राज्य के क्षेत्र में भीषण मानवाधिकारों का उल्लंघन और हनन करता है तो वह युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों के बराबर होगा.

UNGA के आपातकालीन सत्र में भारत ने अपनी बात रखते हुए कहा कि मानवाधिकारों की घोषणा के मसौदे से लेकर मानवाधिकारों की रक्षा करने में भारत आगे रहा है. हम मानते हैं कि सभी निर्णय उचित प्रक्रिया का सम्मान करते हुए और लोकतांत्रिक संरचना के रूप में लिए जाने चाहिए. यह अंतर्राष्ट्रीय संगठनों विशेष रूप से UN पर भी लागू होता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-340/