Gujarat Exclusive > देश-विदेश > UNSC की बैठक में भारत ने अल-अक्सा मस्जिद में हुई हिंसा का उठाया मुद्दा, कहा- होना चाहिए सम्मान

UNSC की बैठक में भारत ने अल-अक्सा मस्जिद में हुई हिंसा का उठाया मुद्दा, कहा- होना चाहिए सम्मान

0
321

इस्लाम के सबसे पवित्र महीना रमजान में इस्लाम के तीसरे सबसे पवित्र स्थल यरुशलम के अल-अक्सा मस्जिद में इजरायली सैनिकों और फिलिस्तीनियों के बीच बीते दिनों हिंसक झड़प हो गई थी. इस हिंसक झड़प में 67 फिलिस्तीनी जख्मी हो गए थे. भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में यरूशलम मस्जिद अल-अक्सा के साथ अन्य जगहों पर होने वाली हिंसा की निंदा की है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि आर रवींद्र ने अपनी बात रखत हुए कहा कि रमजान के दौरान यरूशलेम के पवित्र स्थानों पर हुई घटनाओं से हम बहुत चिंतित हैं. यरूशलेम के पवित्र स्थानों की ऐतिहासिक यथास्थिति का सम्मान किया जाना चाहिए और इसे बरकरार रखा जाना चाहिए.

यूएनएससी की बैठक में आर रवींद्र ने आगे कहा कि रुकावट और बर्बरता के सभी कार्य जो पवित्र स्थानों की पवित्रता का उल्लंघन करते हैं, चाहे वह यरूशलेम में हो या कहीं और हो, इसकी स्पष्ट रूप से निंदा की जानी चाहिए. हम सभी पार्टी से उकसावे को रोकने की अपील करते हैं. हम शांति बहाल करने के सभी स्टेप का समर्थन करते हैं.

गौरतलब है कि इजरायल अल-अक्सा मस्जिद पर अपना अधिकार मानता है और उसने मस्जिद में फिलिस्तीनियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया है. आर रवींद्र अपनी बात रखते हुए आगे कहा कि हम इजरायल और वेस्ट बैंक में हुई हिंसा की घटनाओं के बारे में भी गंभीर रूप से चिंतित हैं, गाजा पर रॉकेट हमला और इजरायल द्वारा जवाबी हमले स्थिति की नाजुकता को प्रदर्शित करता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/pm-modi-inaugurates-brahmo-vidyalaya-function/