Gujarat Exclusive > देश-विदेश > उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा पर आतंकी हमले की इनपुट, गृह मंत्रालय की एडवाइजरी

उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा पर आतंकी हमले की इनपुट, गृह मंत्रालय की एडवाइजरी

0
197

उत्तर भारत में श्रावण का पवित्र महीना शुरू हो गया है. गुजरात में 15 दिन बाद श्रावण मास शुरू होगा. उत्तर भारत में कांवड़ यात्रा का बहुत महत्व है. कांवड़ यात्रा को लेकर शिव भक्तों में जबरदस्त उत्साह है, हालांकि यात्रा पर आतंकी हमले का भी खतरा मंडरा रहा है. उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा पर आतंकी हमले की खुफिया सूचना मिलने के बाद गृह मंत्रालय ने इस संबंध में एडवाइजरी जारी की है.

गृह मंत्रालय ने उत्तराखंड और अन्य राज्यों को अलर्ट पर रहने की एडवाइजरी जारी की है. उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने गृह मंत्रालय से इनपुट मिलने की पुष्टि की है. अशोक कुमार ने कहा कि गृह मंत्रालय की ओर से उत्तराखंड और अन्य राज्यों की पुलिस को जारी एडवाइजरी में उन्हें अलर्ट पर रहने को कहा गया है.

उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा को लेकर हमारा पुलिस बल पूरी तरह से अलर्ट है. उत्तराखंड के डीजीपी ने कांवड़ यात्रा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के बारे में बताते हुए कहा कि इस वर्ष चार करोड़ से अधिक कांवड़ यात्रियों के उत्तराखंड आने और कांवड़ से गंगा जल लेकर अपने क्षेत्र में भगवान शिव का जलाभिषेक करने की संभावना है.

उत्तराखंड के डीजीपी ने कहा कि इतने बड़े धार्मिक आयोजन को लेकर प्रशासन सुरक्षा के मोर्चे पर पूरी तरह से सतर्क है. उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र को सुरक्षा के लिए 12 सुपर जोन, 32 जोन और 120 सेक्टर में बांटा गया है. उत्तराखंड के डीजीपी के मुताबिक कांवड़ तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए 10,000 पुलिसकर्मियों, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियों, आतंकवाद विरोधी दस्ते और बम दस्ते के साथ-साथ जल पुलिस कर्मियों को मेला क्षेत्र में तैनात किया गया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/affidavit-of-teesta-arrest-sit-big-disclosure/