Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आज होगा उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान, रेस में धामी समेत दिग्गज

आज होगा उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान, रेस में धामी समेत दिग्गज

0
443

नई दिल्ली: पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 4 राज्यों में शानदार प्रदर्शन करते हुए वापसी की है. मणिपुर में जहां आज मनोनीत मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह आज दोपहर 3 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वहीं देहरादून में उत्तराखंड के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक होगी. उसके बाद बीजेपी आज देवभूमि उत्तराखंड के लिए अपने मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा कर सकती है.

उत्तराखंड के कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा कि आज भाजपा विधानमंडल दल की शाम पांच बजे बैठक होगी. केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी मौजूद रहेंगे.

उधर उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) ने देहरादून में राजभवन में बंसीधर भगत को उत्तराखंड विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई. शपथ लेने के बाद बंसीधर भगत ने कहा कि ये परंपरागत है जो सदन में वरिष्ठ होता है उन्हें विधानसभा के सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है, ये तब तक काम करते हैं जब तक की विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव नहीं हो जाता है. अब मैं सभी सदस्यों को शपथ दिलाऊंगा.

उत्तराखंड के कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी विधानसभा चुनाव हार चुके हैं बावजूद इसके सीएम पद के दावेदारों की रेस में उनका नाम सबसे आगे चल रहा है. उसके अलावा सुरेश भट्ट, धन सिंह रावत, सतपाल महाराज, रितु खंडूरी और पार्टी सांसद रमेश पोखरियाल निशंक का नाम पर भी चर्चा चल रही है.

उत्तराखंड में कांग्रेस को भारी हार का करना पड़ा सामना

उत्तराखंड में भी बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की है. बीजेपी ने 70 में से 47 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि कांग्रेस को सिर्फ 19 सीटों पर जीत मिली है. हालांकि, भाजपा के लिए दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि पुष्कर सिंह धामी, जिनके नेतृत्व में चुनावी लड़ाई हुई, 6579 मतों से अपनी सीट हार गए. इसके अलावा कांग्रेस के दिग्गज नेता हरीश रावत को भी हार का सामना करना पड़ा था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/manipur-cm-will-take-oath-at-3-pm/