Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आज से बदलेगा मौसम, कुछ राज्यों को मिलेगी गर्मी से राहत, आंधी-बारिश का अनुमान

आज से बदलेगा मौसम, कुछ राज्यों को मिलेगी गर्मी से राहत, आंधी-बारिश का अनुमान

0
234

नई दिल्ली: भीषण गर्मी लोगों को परेशान कर रही है. लेकिन अब मौसम बदलेगा. बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाएं अगले कुछ दिनों के लिए उत्तर भारत को राहत देंगी. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक दिल्ली, यूपी, पंजाब और हरियाणा में तेज हवाएं चलने की संभावना है. कुछ जगहों पर गरज के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है. कुछ इलाकों में तेज हवाएं चल सकती हैं. इसकी गति 40 से 50 किमी प्रति घंटा हो सकती है.

मौसम में इस बदलाव के कारण अगले दो दिनों में उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री की गिरावट आ सकती है. मध्य और पूर्वी भारत के अलावा गुजरात और महाराष्ट्र में पारा 2-3 डिग्री गिर सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी और उत्तर-पूर्व से आने वाली तेज हवाओं के कारण अगले पांच दिनों तक बिहार, झारखंड, बंगाल और ओडिशा में तेज हवाएं और आंधी चलने का अनुमान है.

आईएमडी की ओर से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण सोमवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में तेज हवाएं चलेंगी. इसके अलावा हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है. इसके बाद 3 और 4 मई को कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ अच्छी बारिश होने का अनुमान है. ओला गिरने के साथ तेज आंधी की भी आशंका है. बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं के कारण अगले 5 दिनों तक पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी बंगाल, सिक्किम में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर पहुंच गया है. एक चाट पश्चिमी उत्तर प्रदेश से दक्षिणी बिहार और उत्तरी झारखंड से होते हुए गंगा के पश्चिम बंगाल तक फैली हुई है. ये मौसम संबंधी पैरामीटर गंगा के मैदानी इलाकों में प्री-मानसून गतिविधियों को शुरू करने में मददगार हो सकते हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/punjab-high-court-kumar-vishwas-big-relief/