Gujarat Exclusive > राजनीति > योगी सरकार ने पेश किया दूसरे कार्यकाल का पहला बजट, युवा और रोजगार पर विशेष ध्यान

योगी सरकार ने पेश किया दूसरे कार्यकाल का पहला बजट, युवा और रोजगार पर विशेष ध्यान

0
287

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल पहला बजट विधानसभा में पेश किया. राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 6 लाख 15 हजार 518 करोड़ 97 लाख रुपए के बजट में योगी सरकार ने सामाजिक सुरक्षा के साथ ही साथ युवा और रोजगार पर विशेष ध्यान दिया है. योगी सरकार ने बुजुर्गों, दिव्यांगों और निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन राशि को बढ़ाकर 1000 रुपए मासिक कर दिया गया है.

बजट पेश होने के बाद सीएम योगी ने कहा कि बजट प्रदेश की 25 करोड़ जनता की आकांक्षाओं और प्रदेश की समग्र विकास को ध्यान में रखकर बनाया गया है. विधानसभा के पूर्व लोक कल्याण संकल्प पत्र की 130 घोषणाओं में से 97 घोषणाओं को इसमें स्थान दिया है जिसके लिए 54,883 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि हमारे संकल्प पत्र में किसान की सिंचाई की लागात को शून्य पर पहुंचाना था. हम इसके लिए PM-KUSUM योजना के तहत निशुल्क सोलर पैनल उपलब्ध कराने की कार्रवाई कर रहे हैं. हम लोगों ने 15,000 से अधिक सोलर पैनल की कार्रवाई को इस वित्तीय वर्ष में बजट का हिस्सा बनाया है.

उन्होंने बजट को लेकर आगे जानकारी देते हुए कहा कि सामूहिक विवाह योजना जिसमें गरीब कन्याओं की शादी के लिए 51,000 रुपए उपलब्ध कराते हैं, उसका बजट 250 करोड़ से बढ़ाकर 600 करोड़ रुपए किया है. इसके अलावा निराश्रित महिला पेंशन की राशि 300 से बढ़ाकर 1,000 रुपए की गई है. इसके लिए इसका बजट 1,812 करोड़ से बढ़ाकर 4032 करोड रुपए किया गया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/dahod-tuition-class-teacher-rape/