Gujarat Exclusive > देश-विदेश > 119 हस्तियों को पद्म पुरस्कार: सुषमा स्वराज को पद्म विभूषण, पीवी सिंधु को पद्म भूषण से किया गया सम्मानित

119 हस्तियों को पद्म पुरस्कार: सुषमा स्वराज को पद्म विभूषण, पीवी सिंधु को पद्म भूषण से किया गया सम्मानित

0
700

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 2020 में पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकित हस्तियों को सम्मानित किया. इनके नामों की घोषणा पिछले साल की गई थी. विभिन्न क्षेत्रों में विशेष योगदान देने वाले नागरिकों को तीन श्रेणियों में पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्मानित किया गया.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद इस साल 119 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया. जिसमें 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्म श्री अवार्ड दिया गया. पुरस्कार पाने वालों में 29 महिलाएं, 16 मरणोपरांत पुरस्कार विजेता और 1 ट्रांसजेंडर पुरस्कार विजेता हैं.

सुषमा स्वराज को इस साल पद्म विभूषण के लिए नामांकित किया गया था, यह पुरस्कार मरणोपरांत दिया गया है. सुषमा स्वराज की बेटी बंसुरी स्वराज सम्मान लेने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास पहुंचीं. इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया, उनकी पत्नी संगीता जेटली को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अवार्ड सौंपा.

राष्ट्रपति ने बैडमिंटन स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु को पद्म भूषण से सम्मानित किया. सिंधु अब तक भारत के लिए कई अंतरराष्ट्रीय खिताब जीत चुकी हैं. पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित होने पर बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने कहा कि मैं इस अवॉर्ड को देने के लिए भारत सरकार और राष्ट्रपति की शुक्रगुजार हूं. इस तरह के अवॉर्ड हमें भविष्य में और अच्छा करने की प्रेरणा देते हैं. मैं उम्मीद करती हूं कि मैं आने वाले टूर्नामेंट में अच्छा करूं.

अपनी पाकिस्तानी नागरिकता त्याग कर भारतीय नागरिकता लेने वाले लोकप्रिय गायक अदनान सामी को पद्म श्री से सम्मानित किया गया. पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित होने के बाद अदनान सामी ने कहा कि आज मुझे जो सम्मान​ दिया गया उसके लिए मैं भारत सरकार और भारत के लोगों का बहुत-बहुत शुक्रगुजार हूं. मैं आज अपने जज़्बात को ठीक तरह से बयान नहीं कर सकता, मैं बहुत खुश हूं. मैं इसे(पुरस्कार) अपने माता-पिता को समर्पित करना चाहूंगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/supreme-court-reprimands-yogi-government-2/