Gujarat Exclusive > देश-विदेश > PM मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, ट्रेन में बैठकर गांधीनगर से कालूपुर पहुंचे

PM मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, ट्रेन में बैठकर गांधीनगर से कालूपुर पहुंचे

0
239

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर और मुंबई सेंट्रल के बीच तेज रफ्तार वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह अपने आप में तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है. वंदे भारत एक्सप्रेस 52 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. 1 अक्टूबर से वंदे भारत एक्सप्रेस सोमवार से शनिवार तक नियमित रूप से चलेगी. अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत में रुकेगी, गांधीनगर और मुंबई के बीच इस ट्रेन का किराया 1,385 रुपये से 2,500 रुपये होगा.

वंदे भारत एक्सप्रेस गांधीनगर से मुंबई के बीच चलेगी
पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी रूट पर झंडी दिखाकर रवाना किया गया था. मेक इन इंडिया अभियान को मजबूत करने की दिशा में सरकार ने महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं. देश में वंदे भारत एक्सप्रेस की सफलता भी इन्हीं कहानियों में से एक है.

देश के कोने-कोने को जोड़ने के लिए 75 वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी
15 अगस्त, 2021 को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह के दौरान 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के हर कोने को जोड़ेगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस में क्या है खास?
गति, सुरक्षा और सेवा वंदे भारत ट्रेनों की पहचान है. चेन्नई की रेलवे निर्माण इकाई इंटीग्रल कोच फैक्ट्री केवल 18 महीनों में इस रेल के सिस्टम इंटीग्रेशन के पीछे प्रेरक शक्ति रही है. वंदे भारत एक्सप्रेस 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. इसमें शताब्दी ट्रेन जैसे यात्रा अपार्टमेंट हैं लेकिन यात्रियों को इस ट्रेन में यात्रा का बेहतर अनुभव मिलेगा. गति और सुविधा के मामले में यह ट्रेन भारतीय रेलवे के लिए एक बड़ी छलांग है. लेकिन जिस देश में वंदे भारत का सपना देखा जा रहा है उसी देश में आज भी ट्रेन 5-5 घंटों की देरी से चलती हैं. ऐसे में सवाल यह उठता है कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर जो सपना दिखाया जा रहा है उससे बेहतर तो यह होता कि जो ट्रेने चल रही हैं उसमें सुधार किया जाता.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/russia-ukraine-declared-many-areas-independent/