Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद मेट्रो फेज-1 का PM मोदी ने किया उद्घाटन, कालूपुर से दूरदर्शन केंद्र तक की यात्रा

अहमदाबाद मेट्रो फेज-1 का PM मोदी ने किया उद्घाटन, कालूपुर से दूरदर्शन केंद्र तक की यात्रा

0
250

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में मेट्रो फेज-1 का उद्घाटन किया. उसके बाद पीएम मोदी ने कालूपुर रेलवे स्टेशन से दूरदर्शन केंद्र तक मेट्रो ट्रेन से यात्रा भी किया. इस दौरान उन्होंने कुछ यात्रियों से बातचीत भी करते हुए नजर आए. इस मौके पर पीएम मोदी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि 21वीं सदी के भारत, अर्बन कनेक्टिविटी और आत्मनिर्भर होते भारत के लिए बड़ा दिन है. मैंने गांधीनगर-मुंबई वन्दे भारत एक्सप्रेस का तेज़ रफ्तार सफर का अनुभव किया.

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत को देश के शहरों से नई गति मिलने वाली है. हमें बदलते हुए समय और जरूरतों के साथ अपने शहरों को निरंतर आधुनिक बनाना जरूरी है. शहर में परिवहन प्रणाली आधुनिक हो, निर्बाध कनेक्टिविटी हो, यातायात का एक साधन दूसरे को सहयोग करे वह जरूरी है. 8 वर्षों में एक के बाद एक देश के 2 दर्ज़नों से ज़्यादा शहरों में मेट्रो या तो शुरू हो चुकी है या तेज़ी से काम चल रहा है. देश के दर्ज़नों छोटे शहरों को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ा गया है. ‘उड़ान’ योजना छोटे शहरों में हवाई सुविधा देने में अहम भुमिका निभा रही है.

उन्होंने आगे कहा कि शहरों के गरीब, मिडिल क्लास साथियों को धुएं वाली बसों से मुक्ति मिले, इसके लिए इलेक्ट्रिक बसों के निर्माण और संचालन के लिए FAME योजना शुरु की, इस योजना के तहत देश में 7 हज़ार से अधिक इलेक्ट्रिक बसों को स्वीकृति दी गई है. इस पर केंद्र सरकार ने करीब 3,500 करोड़ रुपए खर्च किए है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में मेट्रो परियोजना के फेस-1 का उद्घाटन करने के बाद कहा कि जब आप मेरे देश की नई पीढ़ी को यह बताएंगे कि ‘यह तुम्हारा है और तुम्हारे भविष्य के लिए है’. जब एक बार मेरे नौजवानों को इसका अहसास होगा तो वह कभी किसी आंदोलन में ऐसी संपत्ति पर हाथ लगाने की कोशिश नहीं करेगा. उसको उतना ही दर्द होगा जितना उसके अपनी घर की संपत्ति को नुकसान होता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/digvijay-will-not-contest-congress-president-elections/