Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कामर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती, दिल्ली में 25.5 रुपये हुआ सस्ता

कामर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती, दिल्ली में 25.5 रुपये हुआ सस्ता

0
153

दुनिया भर में इस समय प्राकृतिक गैस की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखा जा रहा है. हालांकि शनिवार सुबह देशवासियों के लिए राहत की खबर सामने आई है. सरकार ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम कम कर दिए हैं. दिल्ली में यह कटौती 25.5 रुपये है. जिसके बाद इसकी कीमत 1885 रुपये से घटकर 1859.50 रुपये प्रति रिफिल हो गई है. इसके अलावा कोलकाता में भी 26 रुपये प्रति सिलेंडर कम किया गया है.

गौरतलब है कि वैश्विक संकट के बीच गैस की कीमतें 40 फीसदी बढ़कर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. तेल मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना और विश्लेषण प्रकोष्ठ के एक आदेश के अनुसार, पुराने क्षेत्रों से उत्पादित गैस के लिए भुगतान की गई दर, जो देश में उत्पादित सभी गैस का लगभग दो-तिहाई है, को बढ़ाकर US$6.1 से US$8.57 प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दिया गया है. इसकी वजह से CNG और PNG ग्राहकों पर स्पष्ट रूप से इसका असर दिखाई देगा.

घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत
बिना सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें आज न तो महंगी हुई हैं और न ही सस्ती. 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी सिलेंडर 6 जुलाई की दरों पर उपलब्ध है और इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. अगर हम घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों पर नजर डालें तो ये 1000 रुपये से ज्यादा हो गए हैं. यह दिल्ली में 1053 रुपये, मुंबई में 1053 रुपये, कोलकाता में 1079 रुपये और चेन्नई में 1068.50 रुपये में उपलब्ध है और इसकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

महीने में सिर्फ मिलेगा 2 सिलेंडर
अब उपभोक्ताओं के लिए घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की संख्या तय कर दी गई है. नए नियम के मुताबिक अब ग्राहक साल में सिर्फ 15 सिलेंडर ही खरीद सकते हैं. किसी भी ग्राहक को एक साल में 15 से ज्यादा सिलेंडर जारी नहीं किए जाएंगे. इसके अलावा ग्राहक महीने में सिर्फ दो सिलेंडर ही खरीद पाएंगे. ग्राहकों को 2 सिलेंडर से ज्यादा नहीं मिलेगा. अभी तक सिलेंडर लेने के लिए महीने या साल का कोई कोटा तय नहीं था. लेकिन नए नियम के मुताबिक अब एक साल में 12 सब्सिडी वाले सिलेंडर मिलेंगे. अगर आप उससे ज्यादा सिलेंडर खरीदते हैं तो इस पर कोई सब्सिडी नहीं मिलेगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-did-not-vote-against-un-russia-resolution/