Gujarat Exclusive > देश-विदेश > रूस में यूक्रेन के चार क्षेत्रों के विलय की घोषणा के बाद अमेरिका ने लगाए नए प्रतिबंध

रूस में यूक्रेन के चार क्षेत्रों के विलय की घोषणा के बाद अमेरिका ने लगाए नए प्रतिबंध

0
139

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के चार क्षेत्रों के रूस में विलय की घोषणा की कड़ी आलोचना की है. राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन के संप्रभु क्षेत्रों को रूस में जोड़ने के कपटपूर्ण प्रयास की निंदा करता है. रूस अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर रहा है, संयुक्त राष्ट्र चार्टर का उल्लंघन कर रहा है और शांतिपूर्ण देशों का अपमान कर रहा है.”

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आगे कहा, ऐसे काम अवैध हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका हमेशा यूक्रेन की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं का सम्मान करेगा. हम इन क्षेत्रों को फिर से हासिल करने के यूक्रेन के प्रयासों का समर्थन करना जारी रखेंगे. उसके लिए, कूटनीतिक और सैन्य रूप से, हम यूक्रेन के हाथों को मजबूत करना जारी रखेंगे.

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि अमेरिका ने इस सप्ताह यूक्रेन को 1.1 अरब डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा सहायता देने की घोषणा की है. रूस पर नए प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए, राष्ट्रपति बिडेन ने कहा, अमेरिका और उसके सहयोगी क्षेत्रों पर कब्जे के यूक्रेन के दावों के जवाब में आज नए प्रतिबंधों की घोषणा कर रहे हैं. प्रतिबंध उन व्यक्तियों और संगठनों पर लागू होगा जो रूस के अंदर और बाहर यूक्रेन की सीमाओं की स्थिति को बदलने के अवैध प्रयासों को राजनीतिक और वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं.

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, “हम रूस को जवाबदेह ठहराने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को लामबंद करने की कोशिश करेंगे. मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस यूक्रेन को 12 अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता देने के प्रस्ताव को मंजूरी देगी.”

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-462/