Gujarat Exclusive > Uncategorized @hi > INDVsSA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराया, शमी ने लिए पांच विकेट

INDVsSA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराया, शमी ने लिए पांच विकेट

0
260

मोहम्मद शमी और रविन्द्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को विशाखापट्टनम टेस्ट मैच में 203 रन से हरा दिया है. इसी के साथ भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

रविन्द्र जडेजा ने दक्षिण अफ्रीका के चार विकेट और मोहम्मद शमी ने पांच विकेट लिए. वहीं आर आश्विन को एक विकेट मिला. दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में चार बल्लेबाज ऐसे रहे जो अपना खता भी नहीं खोल सके.

दूसरी पारी में अफ्रीकी टीम के लिए कुछ भी सही होता नहीं दिख रहा था. लेकिन 9वें विकेट के लिए सेनुरान मुथुसामी और डेन पीट ने भारतीय बोलिंग से अंत तक लड़ने का अपना जज्बा दिखाया. दोनों ने 91 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया की जीत का संघर्ष अगले 32 ओवरों तक बढ़ा दिया.

इस बीच डेन पीट (56) ने अपने टेस्ट करियर की पहली फिफ्टी भी जड़ दी. पीट को मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर पविलियन की राह दिखाई. दक्षिण अफ्रीका कि पूरी टीम दूसरी पारी में 63.5 ओवर में महज 191 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

दिन के पहले ही सत्र में मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के घातक स्पेल ने अफ्रीकी टीम के एक के बाद सात बल्लेबाजों को पविलियन भेजा, जबकि अंतिम दो विकेट झटकने के लिए भारत ने दूसरे सत्र में 22 ओवर और गेंदबाजी कर यह मैच अपने नाम कर लिया.

इस मैच में 8 विकेट झटकने वाले आश्विन ने सबसे तेज 350 विकेट लेने के वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी भी की.

इससे पहले पहली पारी में मिली बढ़त के आधार पर दूसरी पारी में खेलते हुए भारतीय टीम ने 67 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 323 रन पर पारी घोषित की. जिसमें रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में भी शानदार शतक लगाया वहीं उनके साथी खिलाड़ी पुजारा ने भी 80 रनों का योगदान दिया था.

मैच के चौथे दिन भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने 395 रनों का मजबूत लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में मेहमान टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी थी.