Gujarat Exclusive > देश-विदेश > सोशल मीडिया पर छाया राम मंदिर-बाबरी मस्जिद फैसला, अयोध्या की सर्चिंग 8 गुना बढ़ी

सोशल मीडिया पर छाया राम मंदिर-बाबरी मस्जिद फैसला, अयोध्या की सर्चिंग 8 गुना बढ़ी

0
596

अयोध्या राम मंदिर-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए विवादित जगह पर मंदिर बनाने के लिए हरी झंडी दिखा दिया है जबकि सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद बनवाने के लिए अलग से पांच एकड़ जमीन देने का भी आदेश दिया है. लेकिन दशकों पुराने इस विवाद में हिंसक संघर्ष, विरोध प्रदर्शन और कई बड़े राजनीतिक घटनाक्रम शामिल रहे हैं. लंबे कानूनी सफ़र के बाद सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला अब सोशल मीडिया पर भी छाया हुआ है.

भारत में गूगल पर अयोध्या, राम जन्मभूमि, सुप्रीम कोर्ट, बाबरी मस्जिद, राम और विश्व हिंदू परिषद जैसे शब्द सबसे ज़्यादा सर्च किए जा रहे हैं. अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला कब आएगा? गूगल पर यह की-वर्ड सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है. पिछले एक हफ्ते में अयोध्या की-वर्ड की सर्चिंग 8 गुना बढ़ गई.

1 नवंबर को अयोध्या के 11 पॉइंट्स थे, जो 4 नवंबर को बढ़कर 25 हो गए और 8 नवंबर तक 200 पॉइंट हो गए. गूगल ट्रेंड्स के डेटा मुताबिक, अक्टूबर में अयोध्या की सबसे ज्यादा सर्चिंग 16 अक्टूबर को हुई। इस दिन सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई खत्म हुई थी. इस दिन अयोध्या की-वर्ड के 100 पॉइंट थे.

गूगल ट्रेंड्स पर पॉइंट्स उस की-वर्ड की लोकप्रियता बताते हैं। मसलन एक की-वर्ड को किसी दिन 100 पॉइंट्स मिलते हैं, तो समझिए उस दिन उसकी लोकप्रियता बाकी दिनों की तुलना में सबसे ज्यादा रही.

यूपी-अयोध्या सबसे ज्यादा सर्च

अयोध्या की-वर्ड को सबसे ज्यादा यूपी में सर्च किया गया। इसके बाद कर्नाटक, गोवा और दिल्ली का क्रम रहा। उधर, ट्विटर पर 16 अक्टूबर को ‘#राममंदिर निर्माण’ सबसे ज्यादा ट्रेंड करता रहा। महज दो घंटे के भीतर डेढ़ लाख से ज्यादा ट्वीट किए गए। अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते तक फैसला सुना सकता है।