Gujarat Exclusive > राजनीति > किसानों के बहाने प्रधानमंत्री से आज पवार की होगी मुलाकात, क्या एनसीपी प्रमुख को बनाया जाएगा अगला राष्ट्रपति?

किसानों के बहाने प्रधानमंत्री से आज पवार की होगी मुलाकात, क्या एनसीपी प्रमुख को बनाया जाएगा अगला राष्ट्रपति?

0
672

पिछले दिनों राज्यसभा का 250 वां सत्र शुरु होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यसभा में एक भाषण दिया था जिसमें उन्होंने एनसीपी और बीजेडी दोनों दलों की तारीफ करते हुए कहा था कि इन्होंने खुद ही तय किया है कि हम वेल में नहीं जाएंगे. उन्होंने इस नियम को कभी नहीं तोड़ा. हम सभी को इनसे सीखने की जरूरत है. वेल में न जाकर भी लोगों का दिल, विश्वास जीत सकते हैं, यह इन दोनों पार्टियों ने दिखाया है. जब हम विपक्ष में थे तो हम भी यही काम करते थे, इसलिए हमें भी सीखने की जरूरत है. पीएम मोदी ने भले ही संसदीय कामकाज को लेकर यह सराहना की है, लेकिन उनकी इस टिप्पणी के दूर तलक मायने निकाले जा रहे हैं.

महाराष्ट्र में शिवसेना की ओर से एनसीपी और कांग्रेस के साथ सरकार गठन की कोशिशों को भी इससे जोड़ा जा रहा है. माना जा रहा है कि इस बयान के जरिए बीजेपी ने एनसीपी के साथ दोस्ती के संकेत दिए हैं. इन कयासों को शरद पवार के सरकार गठन को लेकर पूछे गए सवाल पर कोई ठोस जवाब न देने से और बल मिला है.

शिवसेना की एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर महाराष्‍ट्र में सरकार बनाने की कोशिशों के बीच खबर है कि बीजेपी ने एनसीपी को लुभाने के लिए शरद पवार को देश का अगला राष्‍ट्रपति बनाए जाने का ऑफर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीजेपी ने सरकार गठन का जो फॉर्मूला पेश किया है, उसमें सरकार में NCP की भूमिका और शरद पवार के लिए राष्ट्रपति का पद का ऑफर भी शामिल है. हालांकि एक दिन पहले ही शरद पवार ने बीजेपी को समर्थन देने के दावे को सिरे से खारिज करते हुए कहा था, बीजेपी को समर्थन देने का सवाल ही नहीं उठता.

दूसरी ओर, शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, आप शरद पवार और हमारे गठबंधन के बारे में चिंता न करें. बहुत जल्‍द महाराष्ट्र में शिवसेना की अगुवाई में गठबंधन सरकार सत्ता में होगी. यह एक स्थिर सरकार होगी.’

वहीं सोमवार को शरद पवार ने शिवसेना के साथ समझौते को लेकर कहा था,क्‍या वास्तव में ऐसा था?’ इसके बाद ऐसी अटकलों को हवा मिली कि शिवसेना-NCP-कांग्रेस के बीच सरकार गठन पर फैसला नहीं हो पाया है. वहीं, शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि शरद पवार जो कहते हैं, उसे समझने में 100 जन्म लग जाएंगे.

इस बीच यह भी खबर है कि सरकार बनाने के लिए जो फार्मूला पेश किया जा रहा है, उसके मुताबिक पूरे पांच साल के लिए शिवसेना का मुख्यमंत्री होगा और NCP-कांग्रेस से एक-एक उप-मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे. 21 अक्‍टूबर को हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को पूर्ण बहुमत हासिल होने के बाद शिवसेना ने 50:50 फॉर्मूले पर बीजेपी से नाता तोड़ लिया था.

शरद पवार आज मोदी से करेंगे मुलाकात

महाराष्ट्र में सरकार को लेकर जारी संकट के बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. हालांकि, यह मुलाकात महाराष्ट्र में किसानों को लेकर होगी. शरद पवार और पीएम मोदी के बीच यह मुलाकात संसद भवन में तकरीबन दोपहर 12 होगी.

एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा, ‘एनसीपी प्रमुख शरद पवार आज संसद में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे. किसानों के मुद्दे को लेकर यह मुलाकात होगी. हम प्रधानमंत्री से किसानों के लिए कुछ राहत की मांग करेंगे