Gujarat Exclusive > राजनीति > कांग्रेस ने किया बड़ा ऐलान, महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ कांग्रेस सरकार बनाने को तैयार

कांग्रेस ने किया बड़ा ऐलान, महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ कांग्रेस सरकार बनाने को तैयार

0
278

काफी दिनों से चलने वाले सियासी घमासान के बाद अब धीरे धीरे महाराष्ट्र में नये सरकार के गठन को लेकर तस्वीर साफ हो रही है. जहां एक तरफ आज एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से किसानों के बहाने मुलाकात की वहीं अब ऐसी भी जानकारी मिल रही है कि पवार कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर शिवसेना के साथ गठबंधन करवाने को लेकर हामी भरवा ली है और सोनिया ने सरकार गठन को लेकर हरी झंडी भी दिखा दिया है.

बता दें कि सोनिया गांधी ने बुधवार को एनसीपी प्रमुख के साथ दिल्ली में मुलाकात की. इस मुलाकात से ही यह बात निकलकर सामने आई है. बुधवार की शाम दिल्ली में कांग्रेस-एनसीपी की बैठक भी होनी है . इस बैठक के बाद तस्वीर और साफ हो सकती है.

महाराष्ट्र में चुनाव के नतीजे आने बाद से ही सरकार गठन पर सस्पेंस की स्थिति बनी हुई है. अब कांग्रेस पर ही एनसीपी और शिवसेना गठबंधन के भविष्य का भार है. दरअसल भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) और शिवसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था लेकिन मुख्यमंत्री पद पर खींचतान के बीच दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन टूट गया. शिवसेना चाह रही थी कि मुख्यमंत्री शिवसेना का बने लेकिन बीजेपी इसके लिए तैयार नहीं थी.

भारतीय जनता पार्टी हर हाल में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को ही बनाना चाहती थी. शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद को लेकर इससे इनकार कर दिया. राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार गठन का न्योता दिया था लेकिन बीजेपी ने यह कहकर मना कर दिया था कि उनके पास पर्याप्त संख्याबल नहीं है. इसी बीच महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लग गया है.