Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात सरकार: सत्र के अंत तक डीपीएस स्कूल सरकार के स्वामित्व में चलेगा

गुजरात सरकार: सत्र के अंत तक डीपीएस स्कूल सरकार के स्वामित्व में चलेगा

0
736

कथित भगवान नित्यानंद के कुकर्म में अहम किरदार अदा करने वाली डीपीएस स्कूल की मान्यता काफी हंगामा के बाद रद्द कर दी गई थी. लेकिन स्कूल में शिक्षा हासिल करने वाले बच्चों के माता-पिता स्कूल को चालून रखने के लिए विरोध प्रदर्शन किया. ऐसे में गुजरात सरकार ने बच्चों के भविष्य को मद्देनजर रखते हुए स्कूल का वर्तमान सत्र पूरा ना हो तब तक सरकार के स्वामित्व में चालू रखने का फैसला किया है.

शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चुडासमा ने मुख्यमंत्री विजय रुपानी द्वारा लिये गए फैसले के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र तक डीपीएस स्कूल का प्रबंधन करेगी. सरकारी घोषणा के अनुसार कक्षा 1 से 12 तक के छात्र सेमेस्टर के अंत तक अभ्यास कर सकेंगे. राज्य सरकार ने डीपीएस मुद्दे पर अभिभावकों और छात्रों के गुस्से के बाद स्कूल को जारी रखने का फैसला किया है.

पिछले दिनों डीपीएस स्कूल की भुमिका सामने आने के बाद CBSC स्कूल की मान्यता रद्द करने का आदेश राज्य सरकार को भेजा था. अहमदाबाद के हाथीजण इलाके में स्थित डीपीएस स्कूल में चलने वाले स्वामी नित्यानंद के आश्रम के कुकर्म की जांच जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा की जा रही है. जांच में चौकाने वाला खुलासा सामने आया था कि स्कूल नकली कागजात की बुनियाद पर एनओसी हासिल किया था इतना ही नहीं जिस जमीन पर स्कूल चल रही थी उस जमीन की एन ए भी नहीं हुआ था.

स्कूल की भूमिका सामने आने के बाद और इस मामले को लेकर काफी हंगामा होने के बाद सीबीएसई ने स्कूल के साथ तमाम तरह के संबद्धता को रद्द कर दिया था. बावजूद इसके आज भी कई सवाल जैसे के तैसे खड़े हुए हैं क्या नित्यानंद के साथ मिलकर साजिश रचने वाले मंजुला पूजा श्रॉफ और अमिताभ शाह के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जिन्होंने हजारों छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया है? क्या स्कूल के में पढ़ने वाले मासूम बच्चों के आड़ में कुकर्म करने वाले साजिशकर्ताओं को दंडित किया जाएगा? और सबसे बड़ा सवाल कि इन दोनों की भूमिका अब खुलकर सामने आ चुकी है बावजूद इसके गुजरात सरकार इन दोनों मुख्य षडयंत्र करने वाले लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं करती?