Gujarat Exclusive > राजनीति > कर्नाटक विधानसभा उप-चुनाव: बीजेपी को मिली शानदार जीत के बाद जादुई आंकड़े को किया पार

कर्नाटक विधानसभा उप-चुनाव: बीजेपी को मिली शानदार जीत के बाद जादुई आंकड़े को किया पार

0
741

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने शानदार जीत हासिल कर ली है. मिल रही जानकारी के अनुसार बीजेपी के 12 विधायकों को कामयाबी हासिल हुई है. बीएस येदियुरप्पा की अगुवाई वाली सरकार को राज्य की सत्ता में बने रहने के लिए 6 सीटों की जरुरत थी. 208 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी के पास फिलहाल 105 की संख्या थी. ऐसे में 11 बागी विधायकों को चुनाव में मिलने वाली कामयाबी के बाद बीजेपी ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. जीत हासिल करने के बाद बीएस येदियुरप्पा ने खुशी का इजहार करते हुए कहा कि जिन लोगों को कामयाबी मिली है उन तमाम लोगों को मंत्रीमंडल में शामिल किया जाएगा.

इससे पहले, एचडी कुमारस्वामी की सरकार जुलाई में उस वक्त गिर गई जब कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के 17 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था. कर्नाटक विधानसभा स्पीकर ने बाद में उन्हें विधानसभा से अयोग्य ठहराया. जिसके बाद ये पूरा मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा था उसके बाद यहां उप-चुनाव कराया गया था.

 

जिन 15 सीटों पर उपचुनाव हुआ उनमें 12 पर कांग्रेस और तीन पर जद (एस) का कब्जा था. अयोग्य करार दिए गए 13 विधायकों को भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है. उपचुनाव लड़ने के लिए उच्चतम न्यायालय से इजाजत मिलने के बाद पिछले महीने वे भाजपा में शामिल हो गए थे.