Gujarat Exclusive > देश-विदेश > नागरिकता कानून विरोध: अमेरिका के सिएटल नगर परिषद ने CAA के खिलाफ पारित किया प्रस्ताव

नागरिकता कानून विरोध: अमेरिका के सिएटल नगर परिषद ने CAA के खिलाफ पारित किया प्रस्ताव

0
269

देश में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. कई राज्यों में इन विरोध प्रदर्शनों को पुलिस की कार्रवाई से खत्म करने की कोशिश की जा रही है. वहीं कई राज्यों में होने वाले विरोध प्रदर्शन को सियासी बताया जा रहा है. लेकिन अब अमेरिका के सर्वाधिक शक्तिशाली नगर परिषदों में से एक सिएटल नगर परिषद ने भारत में हाल में लागू संशोधित नागरिकता कानून और प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक पंजी की निंदा करने वाला एक प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया.

शहर परिषद की भारतीय अमेरिकी सदस्य क्षमा सावंत द्वारा पेश प्रस्ताव में कहा गया कि प्रस्ताव भारत की संसद से सीएए को निरस्त करके भारतीय संविधान को बरकरार रखने, राष्ट्रीय नागरिक पंजी को रोकने और शरणार्थियों पर संयुक्त राष्ट्र की विभिन्न संधियों में सुधार करके आव्रजकों की सहायता करने की अपील करता है.

भारतीय अमेरिका मुस्लिम काउंसिल के अध्यक्ष एहसान खान ने कहा, ”बहुलतावाद और धार्मिक स्वतंत्रता को कमतर करने की इच्छा रखने वालों के लिए सीएए की निंदा करने का सिएटल शहर का निर्णय एक संदेश होना चाहिए. वे घृणा और कट्टरता फैलाकर यह उम्मीद नहीं कर सकते कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसे स्वीकार किया जाएगा.”

प्रस्ताव के पक्ष में समुदाय को लाने वाली थेनमोझी सुंदरराजन ने कहा,”आज इतिहास के सही पक्ष में खड़े होने के लिए हमें सिएटल नगर परिषद पर गर्व है. सीएए के खिलाफ वैश्विक प्रतिक्रिया में सिएटल आगे है.”