Gujarat Exclusive > राजनीति > कांग्रेस ने दिल्ली हिंसा को बताया साजिश, गृहमंत्री अमित शाह से सोनिया गांधी ने मांगा इस्तीफा

कांग्रेस ने दिल्ली हिंसा को बताया साजिश, गृहमंत्री अमित शाह से सोनिया गांधी ने मांगा इस्तीफा

0
389

कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की आज नई दिल्ली में बैठक हुई जिसमें उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हुई हिंसा के बाद के हालात पर मुख्य रूप से चर्चा की गई. राहुल गांधी विदेश यात्रा पर होने की वजह से इस बैठक में शामिल नहीं हुए. सीडब्ल्यूसी की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, वरिष्ठ नेता एके एंटनी, केसी वेणुगोपाल और कई अन्य नेता शामिल हुए.

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक खत्म करने के बाद दिल्ली में जारी हिंसा को लेकर सोनिया गांधी ने एक प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित किया. प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सोनिया ने केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार पर निशाना साधा है और राजधानी में शांति बहाली में असफल होने की बात कहकर गृहमंत्री अमित शाह का इस्तीफा मांगा है. इतना ही नहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार को भी इसके लिए जिम्मेदार ठहराया. सोनिया गांधी ने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों में शांति बहाल नहीं कर सकी जिसकी वजह से आज 20 लोगों की मौत हो चुकी है.

दिल्ली में लगातार बढ़ते हुए सामाजिक तनाव को देखते हुए कांग्रेस के नेता एवं कार्यकर्ता दोपहर बाद पार्टी मुख्यालय, 24 अकबर रोड से गांधी स्मृति, 30 जनवरी मार्ग तक साम्प्रदायिक सद्भाव के लिए ‘शांति मार्च निकालेंगे. इसमें कई वरिष्ठ नेताओं के शामिल होने की संभावना है.

गौरतलब है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून का समर्थन करने वाले और विरोध करने वाले समूहों के बीच संघर्ष ने सांप्रदायिक रंग ले लिया था. प्रदर्शनकारियों ने कई घरों, दुकानों तथा वाहनों में आग लगा दी और एक-दूसरे पर पथराव किया. इन घटनाओं में बुधवार तक कम से कम 20 लोगों की जान चली गई और करीब 200 लोग घायल हो गए.