Gujarat Exclusive > देश-विदेश > 10 बड़े बिजनेस ग्रुप की 44 कंपनियों पर यस बैंक का 34,000 करोड़ का बैड लोन, अंबानी से 9 और सुभाष चंद्रा से जुड़ी हैं 16 कंपनियां

10 बड़े बिजनेस ग्रुप की 44 कंपनियों पर यस बैंक का 34,000 करोड़ का बैड लोन, अंबानी से 9 और सुभाष चंद्रा से जुड़ी हैं 16 कंपनियां

0
1202

यस बैंक संकट के बीच नित नए-नए खुलासे हो रहे हैं. हाल ही में गुजरात की दो कंपनियों द्वारा यस बैंक संकट से ठीक पहले लिए गए कुछ फैसलों ने कई सवाल खड़े किए थे. अब फाइनेंशियल इंडस्ट्री के भरोसेमंद सूत्रों से मिले आंकड़ों से पता चला है कि 10 बड़े बिजनेस ग्रुप से संबंधित कम से कम 44 कंपनियों पर यस बैंक का 34,000 करोड़ रुपए का बैड लोन है.

अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के मुताबिक, उद्योगपति अनिल अंबानी ग्रुप की कम से कम नौ कंपनियों पर 12,800 करोड़ रुपए का एनपीए है. इसी तरह सुभाष चंद्र के एस्सेल ग्रुप से संबंधित कम से कम 16 कंपनियों पर 8,400 करोड़ रुपए का एनपीए है. इसके अलावा डीएचएफएल समूह के दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन और विश्वास रियल्टर्स प्राइवेट लिमिटेड ने बैंक से 4,735 करोड़ रुपए का कर्ज लिया. बैंक ने इसके अलावा जेट एयरवेज को भी 1,100 करोड़ रुपए का लोन दिया है.

यस बैंक के बैड लोन में केर्कर गुप्र भी है, जिसकी दो कंपनियों कंपनियों कॉक्स एंड किंग्स और गो ट्रेवल्स ने करीब 1,000 करोड़ रुपए का कर्ज लिया, जो बैड लोन में तब्दील होता नजर आता है. बीएम खेतान ग्रुप की भारत इंफ्रा, मैकलॉयड रसेल असम टी और एवरेडी (1,250 करोड़ रुपए), ओंकार रियल्टर्स और डेवलपर्स के दो प्रोजेक्ट (2,710 करोड़ रुपए), रेडियस डेवलपर्स (1,200 करोड़ रुपए) और थापर ग्रुप की सीजी पावर (500 करोड़ रुपए) पर बैड लोन है.

मालूम हो कि सीबीआई ने पिछले सोमवार को यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर की पत्नी और तीन पुत्रियों के खिलाफ रिश्वत लेने के आरोपों के तहत मामला दर्ज किया. राणा कपूर को गिरफ्तार करके पूछताछ की जा रही है. साथ ही उनके परिवार को कथित तौर पर रिश्वत देने के मामले में मुंबई में सात स्थानों पर छापेमारी भी की गई है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/news-of-relief-for-yes-bank-customers-can-pay-credit-card-from-other-bank/