Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वायरस का असर, सरकार ने पद्म पुरस्कार समारोह को टालने का किया फैसला

कोरोना वायरस का असर, सरकार ने पद्म पुरस्कार समारोह को टालने का किया फैसला

0
1332

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने देश में सरकार सहित गृह मंत्रालय की नींद उड़ा रखी है. कई आयोजन के रद्द होने के बाद अब कोरोना वायरस की वजह से तीन अप्रैल को होने वाले पद्म पुरस्कार समारोह को स्थगित कर दिया गया है. गृह मंत्रालय की ओर से जारी एक नोटिस में इस बात की पुष्टि की गई है. समझा जा रहा है कि सरकार ने कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण एहतियातन यह फैसला लिया है.

गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि समारोह की नई तारीख और समय की घोषणा बाद में की जाएगी. देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म पुरस्कार तीन कैटेगरी… पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री में दिए जाते हैं. पद्म पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की गई थी. इस साल राष्ट्रपति ने 141 हस्तियों को पद्म पुरस्कार देने को मंजूरी दी थी.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहले ही कोरोना वायरस को ‘ वैश्विक महामारी’ घोषित कर दिया है और भारत ने भी इसे राष्ट्रीय आपदा माना है. सरकार ने यह फैसला वायरस के फैलने और इससे बचाव के लिए लिया है. क्योंकि ऐसे समारोह में कई सारे लोग एक जगह जमा होते.

इस साल पद्म पुरस्कार के लिए 141 नाम घोषित हैं, जिनमें चार पुरस्कार दो-दो शख्यियतों को संयुक्त रूप से दिए जाने की घोषणा की गई थी. इस बार 7 हस्तियों को पद्म विभूषण पुरस्कार से नवाजा जाना है. इसके अलावा 16 हस्तियों को पद्म भूषण और 118 हस्तियों को पद्म श्री पुरस्कार देने की घोषणा की गई है.

जॉर्ज फर्नांडिस, अरुण जेटली सुषमा स्वराज और पीजावारा अधोखजा माथा उडुपी को मरणोपरांत पद्म विभूषण पुरस्कार दिया जाएगा. इसके अलावा मुक्केबाज खिलाड़ी एमसी मैरीकॉम और छन्नूलाल मिश्र को यह पुरस्कार दिया गया है. वहीं भारतीय शटलर खिलाड़ी पीवी सिंधु, महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा और पर्यावरण विद अनिल जोशी को भी पद्म भूषण पुरस्कार से नवाजा जाएगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/us-president-donald-trumps-corona-test-reports/