Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वायरस से बचाव के लिए ट्रंप ने पीएम मोदी से मांगी खास दवा, भारत ने लगा रखी है निर्यात पर रोक

कोरोना वायरस से बचाव के लिए ट्रंप ने पीएम मोदी से मांगी खास दवा, भारत ने लगा रखी है निर्यात पर रोक

0
1480

कोरोना वायरस का आतंक अमेरिका में बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच इस महामारी की स्थिति से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ शनिवार को विस्तृत चर्चा की. दोनों नेताओं ने कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने का संकल्प लिया. इस दौरान ट्रंप ने पीएम मोदी से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टेबलेट्स की सप्लाई की गुजारिश की है.

ट्रंप ने कहा कि मैं भी इसे (दवा को) ले सकता हूं, मुझे डॉक्टरों से इस बारे में बात करनी होगी. इस बीच अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 3,00,000 हो गई है और देश में 8,100 से ज्यादा लोग इस संक्रमण के कारण जान गंवा चुके हैं.

मालूम हो कि कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करने वाली मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन के निर्यात पर भारत सरकार ने रोक लगा रखी है. सरकार का कहना है कि इस दवा की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए तत्काल प्रभाव से इस पर रोक लगाना जरूरी है. ऐसे में अमेरिका समेत अन्य देशों में इस टेबलेट की मांग बढ़ गई है. ये दवा एंटी मलेरिया ड्रग क्लोरोक्वीन से अलग दवा है. यह एक टेबलेट है जिसका उपयोग ऑटोइम्यून रोगों जैसे कि जोड़ों के दर्द के इलाज में किया जाता है, लेकिन इसे कोरोना से बचाव में इस्तेमाल किए जाने की बात भी सामने आई है. इस दवा का खास असर सार्स-सीओवी-2 पर पड़ता है. यह वही वायरस है जो कोविड-2 का कारण बनता है.

मालूम हो कि कोरोना वायरस का संक्रमण अमेरिकी में तेजी से फैल रहा है. वहां स्थिति गंभीर हो रही है लेकिन लॉकडाउन अभी तय नहीं लगाया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनके देश के लिए आनेवाले दो सप्ताह बहुत मुश्किलों भरे हो सकते हैं.