Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दिल्ली CM केजरीवाल का ऐलान, कोरोना को हराने के लिए ‘फाइव टी’ प्लान पर करेंगे काम

दिल्ली CM केजरीवाल का ऐलान, कोरोना को हराने के लिए ‘फाइव टी’ प्लान पर करेंगे काम

0
1080

दिल्ली सरकार ने कोरोना से लड़ने के लिए कमर कस ली है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेसवार्ता में बताया कि अगर दिल्ली में तीस हजार मरीज होते हैं तो किस तरह से दिल्ली सरकार काम करेगी. उन्होंने ये भी बताया कि दिल्ली सरकार ‘फाइव टी योजना’ पर काम करेगी. केजरीवाल ने ये कहा कि अगर हम कोरोना से तीन कदम आगे रहेंगे तभी हम इसे हरा सकते हैं.

पहला टी- टेस्टिंग- केजरीवाल ने कहा कि बिना टेस्टिंग कोरोना की रोकथाम संभव नहीं, जिस भी देश ने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग की उसने इसे कंट्रोल किया. जैसे साउथ कोरिया ने किया वैसे हम करेंगे. टेस्टिंग किट की समस्या अब थोड़ी सुधरी है. एक लाख लोगों के रैपिड टेस्ट के लिए ऑर्डर दिया है. जल्द डिलीवरी चालू हो जाएगी. केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली में जो हॉटस्पॉट हैं जैसे- निजामुद्दीन मरकज और दिलशाद गार्डन वहां बड़े पैमाने पर टेस्टिंग कराएंगे.

दूसरा टी- ट्रेसिंग- जब हमने पता कर लिया कि कोई पॉजिटिव है तो उससे जुड़े सभी लोगों को ट्रेस कर क्वारंटीन किया जाएगा. यानी लोगों की पहचान करना बहुत जरूरी है कि कोरोना संक्रमित से कौन-कौन मिला उसे क्वारंटीन किया जाए. इसके लिए हमने पुलिस की मदद लेनी शुरू की है.

तीसरा टी- ट्रीटमेंट- जो बीमार हो जाए उसका इलाज कराना। हमने 3000 बेड की क्षमता पा ली है. हमने तीन अस्पतालों को कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया है. केजरीवाल ने ये भी कहा कि दिल्ली सरकार ने तीस हजार मरीजों तक को भर्ती करने के लिए योजना तैयार कर ली है.

चौथा टी- टीम वर्क- इस बीमारी से अकेले नहीं लड़ा जा सकता, टीम के तौर पर ही कोरोना को जड़ से खत्म किया जा सकता है. देश के सभी राज्य एक साथ काम कर रहे हैं.
पांचवां टी- ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग- केजरीवाल ने बताया कि बिना कोरोना की तैयारियों पर नजर रखे और बिना मॉनिटरिंग किए कोरोना से जंग नहीं जीती जा सकती. उन्होंने कहा कि मैं पूरी व्यवस्था पर खुद नजर रखे हुए हूं. हम इसे हरा कर रहेंगे.

दिल्ली में कोरोना का कहर

मरकज मामले के बाद दिल्ली में बड़ा इजाफा देखने को मिला है. दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक 549 मामले सामने आए हैं. यहां दिल्ली में कोविड-19 महामारी से जहां 7 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 19 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/sonia-suggested-to-modi-amid-corona-economic-crisis-said-save-money-by-banning-advertisements/