Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > कोरोना को एकबार हराने वाले दोबारा संक्रमित नहीं होंगे, इसके कोई सबूत नहीं: WHO

कोरोना को एकबार हराने वाले दोबारा संक्रमित नहीं होंगे, इसके कोई सबूत नहीं: WHO

0
963

पूरे विश्व में जारी कोरोना संकट के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के अगले चरण को लेकर एक नया वैज्ञानिक शोधपत्र प्रकाशित किया है. इसमें कहा गया है कि जो लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, उनके ब्लड में मौजूद एंटीबॉडीज कोरोना वायरस का संक्रमण रोक सकती हैं या नहीं, अब तक इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वाइवर (कोरोना को मात देने वाले) की एंटीबॉडी की वजह से उनमें कोरोना का संक्रमण दोबारा नहीं होगा, इस पर भी अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है. मालूम हो कि कुछ सरकारों ने कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने और उसके आधार पर इलाज की सलाह दी थी. इसके पहले कुछ विशेषज्ञों ने कहा था कि एंटीबॉडी वाले व्यक्तियों को यह मानकर चलना चाहिए कि वे दोबारा संक्रमण से सुरक्षित हैं. वे यात्रा करने या काम पर लौटने में सक्षम हैं. एंटीबॉ​डी शरीर में मौजूद वह तंत्र है जिसके सहारे शरीर किसी रोग से लड़ता है.

डब्ल्यूएचओ का कहना है, “मौजूदा वक्त में इस बात के कोई सबूत नहीं है कि जो लोग कोरोना वायरस (Covid-19) के संक्रमण से लड़कर स्वस्थ हो चुके हैं और जिनमें एंटीबॉडी विकसित हो चुकी हैं, वे दोबारा सं​क्रमित नहीं हो सकते”. यह वैज्ञानिक शोधपत्र शुक्रवार को प्रकाशित हुआ है. इसमें कहा गया है, “प्राकृतिक रूप से संक्रमण के जरिए कोई बीमारी हुई है, तो उसके रोगाणु से लड़ने के लिए शरीर में प्रतिरक्षा तंत्र का विकास कई चरणों में होता है. इसमें एक से दो सप्ताह या इससे ज्यादा का वक्त लगता है.”

किसी संक्रमण के जवाब में मानव शरीर में विकसित एंटीबॉडी दरअसल इम्यूनोग्लोबुलिन नामक प्रोटीन है. शरीर T-cells (टी-कोशिकाओं) का भी निर्माण करता है जो वायरस से संक्रमित अन्य कोशिकाओं की पहचान करती हैं और उन्हें खत्म करने का काम करती हैं. इस प्रक्रिया को सेलुलर इम्युनिटी कहा जाता है. अधिकांश वायरल संक्रमणों में जब शरीर अपने प्रतिरक्षा तंत्र से वायरस को खत्म करता है. अगर यह प्रतिरक्षा तंत्र पर्याप्त मजबूत है, तो यह दोबारा उसी वायरस या बीमारी के संक्रमण को रोकता है.”

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/government-bans-the-use-of-rapid-antibody-corona-test-kit-until-further-orders/