Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Corona Live Update: भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 50 हजार के पार, महाराष्ट्र में 1233 नए मामले

Corona Live Update: भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 50 हजार के पार, महाराष्ट्र में 1233 नए मामले

0
1583

भारत में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में बढोतरी का सिलसिला लगातार जारी है. देश में जारी लॉकडाउन के बावजूद संक्रमितों का आंकड़ा 50 हजार पार कर गया है. भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 50545 हो गई है. बीते तीन दिन में ही कोरोना के 10 हजार मामले दर्ज किए गए हैं. देश में अब तक 1684 मौतें हो चुकी हैं. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में तीसरे चरण का लॉकडाउन लगाया गया, जो कि 17 मई तक रहेगा.

उधर महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का आतंक जारी है. यहां पर 24 घंटे में 1233 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 34 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से अब तक 651 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में कोरोना के कुल 16758 केस हो गए हैं. वहीं, मुंबई में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 हजार के पार हो गई है. यहां पर 10714 केस हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में 25 लोगों की मौत हुई है.

केजरीवाल सरकार का आदेश, विदेश से लौटने वाले भारतीयों को पेड क्वारेंटाइन में रहना होगा 14 दिन

7 मई से दुनिया के अनेक हिस्सों में फंसे हुए हजारों भारतीयों को घर लाने के लिए भारत देश वापसी अभियान शुरू करने जा रहा है. कोरोना वायरस की महामारी के कारण अन्य देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार ने एक बड़ी योजना तैयार की है. इसमें असैन्य विमानों और नौसैनिक पोतों के बेड़े को लगाया जा रहा है. इस बीच दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है कि विदेश से आने वाले यात्रियों को 14 दिन पेड (अपने खर्चे पर) क्वारेंटाइन में रहना पड़ेगा.

नई दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट एयरपोर्ट के पास पेड क्वारेंटाइन का इंतजाम करेंगे, जबकि दक्षिण पूर्व और दक्षिण जिला के जिला मजिस्ट्रेट को भी पेड क्वारेंटाइन का इंतजाम करने का आदेश दिया गया है. 20 मेडिकल टीम इसके लिए तैयार रहेंगी. इसमें से 4 टीम दक्षिण, पूर्व और उत्तर नगर निगम से, एक टीम एनडीएमसी और एक टीम राव तुला राम मार्ग हॉस्पिटल की रहेगी. डीजीएचएस इनको पीपीई किट्स आदि देंगे. ये टीम एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग का काम करेंगी.

भारत में संक्रमितों का आंकड़ा 50 हजार के करीब पहुंचा, 24 घंटे में 126 की मौत

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है. हालांकि मंगलवार के मुकाबले बुधवार सुबह के आंकड़े में मामूली गिरावट दर्ज की गई लेकिन इसके बावजूद देश में संक्रमितों का आंकड़ा 50 हजार के करीब पहुंच गया है. बुधवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 49391 हो गई है.

ताजा आंकड़े के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2958 नए मामले सामने आए हैं और 126 लोगों की मौत हुई है. इस तरह से देश में कोरोना से अब तक कोरोना के कारण 1694 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि राहत की बात यह है कि 14183 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. वहीं मरीजों का रिकवरी रेट सुधरकर 28.71 प्रतिशत हो गया है.

उधर उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार को 118 नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या 2,880 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी एक बुलेटिन में यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि 987 लोग स्वस्थ होकर अपने घरों को चले गए हैं जबकि कोरोना वायरस से 56 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में अभी 1836 मरीजों का इलाज चल रहा है. बुलेटिन में बताया गया कि सबसे ज्यादा 16 मौतें आगरा में हुईं. मेरठ और मुरादाबाद में सात-सात, फिरोजाबाद में तीन, कानपुर में पांच मथुरा में चार और गाजियाबाद में दो लोगों की मौत संक्रमण की वजह से हुई है.