Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना को लेकर केंद्र और बंगाल सरकार आमने-सामने, आकड़ा जारी कर ममता ने किया पलटवार

कोरोना को लेकर केंद्र और बंगाल सरकार आमने-सामने, आकड़ा जारी कर ममता ने किया पलटवार

0
1315

कोरोना को लेकर केंद्र और पश्चिम बंगाल में तल्खियां बढ़ती जा रही हैं. केंद्रीय टीम के आरोप के बाद राज्य सरकार की ओर से एक आंकड़ा जारी किया गया है. इस आंकड़े में बताने की कोशिश की गई है कि पश्चिम बंगाल में कोरोना केस की स्थिति बाकी राज्यों से बेहतर है. फिलहाल, प्रदेश में कुल 1344 केस की पुष्टि हुई है.

बंगाल सरकार की ओर से जारी डेटा के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में प्रति करोड़ आबादी पर सिर्फ 126 केस हैं. वहीं, दिल्ली में यह आंकड़ा 2449, महाराष्ट्र में 1212, गुजरात में 893, तमिलनाडु में 444, राजस्थान में 383, मध्य प्रदेश में 359 है. यानि बाकी राज्यों से एक करोड़ की आबादी में कोरोना केस की संख्या पश्चिम बंगाल में बेहतर है.

क्या है आरोप

केंद्रीय टीम ने पश्चिम बंगाल से निकलने से पहले राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा को एक चिट्ठी लिखी, जिसमें राज्य में खराब इंतजाम को दिखाया गया है. इस चिट्ठी में टीम के मुखिया और भारत सरकार के विशेष सचिव अपूर्व चंद्रा ने लिखा है कि राज्य सरकार ने अलग अलग समय पर मरने वालों और कोरोना मरीजों का जो ब्योरा दिया है, उनमें बहुत फर्क है.

इस केंद्रीय टीम का कहना है कि राज्य में कोरोना से मृत्युदर 12.8 फीसदी है, जो किसी भी राज्य से ज्यादा है. ये अत्यधिक उच्च मृत्यु दर राज्य में बेहद कम टेस्टिंग होना और कोरोना मरीजों की निगरानी और ट्रैकिंग की कमजोर व्यवस्था के कारण है. अबतक राज्य में 140 लोगों की मौत हो चुकी है.

केंद्र सरकार के आरोपों पर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद पार्थ चटर्जी ने कहा कि इन केंद्रीय टीम को निहित स्वार्थ और प्रतिशोध के साथ भेजा जा रहा है. मृत्यु दर भी उसी स्वार्थ और एजेंडा का एक हिस्सा है, जो कि बंगाल की छवि को खराब दिखाना चाहता है. हमने कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ा दी है और स्थिति नियंत्रण में है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/chinas-disgusted-face-revealed-goat-and-fruit-also-corona-infected-with-chinese-test-kit-in-tanzania/