Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Corona Live Update: एम्स के निदेशक डॉ. गुलेरिया की चेतावनी, जून-जुलाई में चरम पर पहुंच सकता है संक्रमण

Corona Live Update: एम्स के निदेशक डॉ. गुलेरिया की चेतावनी, जून-जुलाई में चरम पर पहुंच सकता है संक्रमण

0
1890

कोरोना संक्रमण के देशभर से लगातार हजारों मामले रोज सामने आ रहे हैं. लोग इंतजार ही कर रहे हैं कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़े लेकिन इस बीच भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक ने एक चौंकाने वाला बयान दिया है. एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि देश में कोविड-19 महामारी अभी अपने शिखर पर नहीं पहुंची है.

एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा, “मोडलिंग के डेटा और जिस तरह केस यहां पर बढ़ रहे हैं, उससे ऐसा लगता है कि जून और जुलाई महीने में यह महामारी अपने चरम पर होगी, लेकिन इसमें कई वेरिएबल्स हैं और समय के साथ ही हम ये जान पाएंगे कि ये बीमारी कितना फैली और लॉकडाउन का क्या प्रभाव रहा.”

कोरोना से BSF के दो जवानों की मौत, 15 मई से 15 जून तक पंजाब में गर्मी की छुट्टी

कोरोना वायरस भारत में अब तेज रफ्तार से फैल रहा है. पिछले तीन दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 हजार से ज्यादा बढ़ी है. वहीं कुल संख्या 53 हजार के करीब पहुंच चुकी है. महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली और मध्य प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इसी बीच खबर है कि कोरोना से बीएसएफ के दो जवानों की मौत हो गई है. वहीं अब तक बीएसएफ के 138 जवान कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं.

उधर पंजाब सरकार ने राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में 15 मई से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया है. मालूम हो कि पंजाब में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने राज्य में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान किया है.

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 52952 पहुंची, 24 घंटे में आए 3561 नए मामले

भारत में कोरोना संक्रमण की गति तेजी से बढ़ रही है. आलम ये है कि बीते तीन दिन में ही कोरोना के 10 हजार मामले दर्ज किए गए हैं. लगातार बढ़ते आंकड़े के कारण अब देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 53 हजार के करीब पहुंच गई है. गुरुवार सुबर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 52952 हो गई है.

बीते 24 घंटे में कोरोना के 3561 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 89 की मौत हुई है. इस तरह से अब तक देश में कुल 1783 लोग कोरोना के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं अब तक 15267 लोग इस बीमारी को हराकर घर लौट चुके हैं. रिकवरी रेट भी बढ़कर अब 28.83% हो गई है.

मालूम हो कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में तीसरे चरण का लॉकडाउन लगाया गया, जो कि 17 मई तक रहेगा. कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के 16758 मामले हैं. बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 1233 मामले दर्ज किये गए हैं. वहीं, मुंबई देश का ऐसा एकमात्र ऐसा शहर है जहां कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 10 हजार पार कर चुका है. मुंबई में कोरोनावायरस के 10714 मामले हैं. महाराष्ट्र के बाद गुजरात में सबसे ज्यादा मामले हैं. गुजराज में कोरोना संक्रमितों की संख्या 6200 से ज्यादा है. इसके बाद दिल्ली का नंबर आता है, जहां संक्रमितों का आंकड़ा 5 हजार से अधिक है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/pm-speaks-on-budh-purnima/