Gujarat Exclusive > देश-विदेश > भारत को वेंटिलेटर दान करेगा अमेरिका, ट्रंप ने कहा- हम इंडिया के साथ खड़े हैं

भारत को वेंटिलेटर दान करेगा अमेरिका, ट्रंप ने कहा- हम इंडिया के साथ खड़े हैं

0
1816

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार भारत के समर्थन की बात करते रहे हैं. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भी वह भारत से मदद लेने और देने में दिलचस्पी दिखाई है. ताजा मामले में ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका भारत को वेंटिलेटर दान करेगा. साथ ही उन्होंने कहा है कि कोराना से लड़ाई में अमेरिका भारत के साथ खड़ा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर लिखा, ”मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत को वेंटिलेटर दान करेगा. इस महामारी के दौरान हम भारत और नरेंद्र मोदी के साथ खड़े हैं. हम वैक्सीन डेवलपमेंट में भी मदद कर रहे हैं. हम मिलकर अदृश्य शत्रु को हरा देंगे.

हाल ही में अमेरिका ने कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए भारत को अतिरिक्त तीन मिलियन US डॉलर की आर्थिक मदद देने का एलान किया है. इससे पहले हाल हीं में ट्रंप प्रशासन ने USAID के माध्यम से भारत को 5.9 मिलियन US डॉलर की मदद देने का एलान किया था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/corona-live-update-50/

 

गौरतलब है कि अमेरिका कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए अपने आर्थिक मदद की इस योजना को PAHAL प्रोजेक्ट के नाम से चला रहा है. अमेरिका ने हाल हीं में सिर्फ भारत हीं नहीं बल्कि तमाम और देशों को कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए बड़ी आर्थिक मदद का एलान किया. अमेरिका दुनिया भर के मुल्कों को कोरोना वायरस से ग्रसित लोगों के सर्विलांस, मर्ज के रोकथाम, इलाज और इससे बचने के लिए जरूरी प्रोटेक्शन किट्स में मदद पहुंच रहा है. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के ही निजी निवेदन के बाद भारत ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर से रोक हटा कर अमेरिका को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भिजवाया था.