Gujarat Exclusive > देश-विदेश > महाराष्ट्र में लॉकडाउन में तीन चरणों में मिलेगी छूट, संक्रमितों की संख्या 67 हजार के पार

महाराष्ट्र में लॉकडाउन में तीन चरणों में मिलेगी छूट, संक्रमितों की संख्या 67 हजार के पार

0
917

देश में कोरोना वायरस तेजी बढ़ते जा रहे हैं. संक्रमित मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्या में महाराष्ट्र का सबसे अहम योगदान है. महाराष्ट्र में 67 हजार से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं. महाराष्ट्र में रविवार 2487 नए मामले सामने जिससे राज्य में 67,655 पॉजिटिव मरीज हो चुके हैं. इसके अलावा रविवार को राज्य में 89 लोगों की मौत हुई जिससे इस वायरस के कारण राज्य में मरने वालों की संख्या 2286 हो गई है.

इस बीच बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया है. जरूरी कामों को छोड़कर पूरे राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा. पहला चरण तीन जून से प्रभावी होगा. इस दौरान सार्वजनिक जगहों पर बाहरी गतिविधियों (साइकिल चलाना, टहलना, चलना, दौड़ना) की इजाजत होगी. इसके अलावा प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन आदि गतिविधियों की इजाजत होगी. इसके अलावा सभी सरकारी कार्यालयों में 15% लोग ही काम करेंगे.

वहीं दूसरे चरण 5 जून से शुरू होगा. दूसरे चरण के दौरान सभी बाजार, दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर खोलने की अनुमति है. वहीं, मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को खोलने की अनुमति नहीं होगी. टैक्सी, रिक्शा, कैब को 2 पैसंजेरों के साथ इजाजत होगी. वहीं 10 जून से शुरू होने वाला तीसरा चरण के दौरान निजी दफ्तर में 10 प्रतिशत लोग काम करेंगे. बाकी के लोगों को WFH पर रखा जाएगा. किसी बाहर के जिले से आने-जाने की इजाजत नहीं होगी. हालांकि धार्मिक स्थल, स्कूल और दूसरे शैक्षिक संस्थान, मेट्रो रेल, पैसेंजर ट्रेन, सिनेमा हॉल और जिम पर फिलहाल पाबंदी बरकरार रहेगी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/pm-modi-on-scott-morrison-tweet/