Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अमेरिका में कोरोना लाएगा और तबाही, सितंबर तक हो सकती हैं 2 लाख मौतें

अमेरिका में कोरोना लाएगा और तबाही, सितंबर तक हो सकती हैं 2 लाख मौतें

0
2934

चीन से पनपा कोरोना वायरस इटली और स्पेन में कहर बरपाने के बाद लगातार अमेरिका को अपने गिरफ्त में लिए हुए है. लगातार नए मामलों के आने का सिलसिला जारी है और सैकड़ों की संख्या में लोग अपनी जान गंवा रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में मरने वालों की संख्या में थोड़ी कमी तो आई है लेकिन विषेशज्ञों का मानना है कि अमेरिका में कोरोना से अभी और तबाही होनी है.

विषेशज्ञों का मानना है कि अमेरिका में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा सितंबर तक दो लाख तक पहुंच सकता है. हार्वर्ड ग्लोबल हेल्थ इंस्टीट्यूट के प्रमुख आशीष झा ने बुधवार को एक इंटरव्यू में सीएनएन न्यूज चैनल को बताया कि अगर कोई कठोर कदम नहीं उठाए गए तो कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है. झा ने कहा, ‘भले ही हमारे यहां मामले अब ना बढ़ रहे हों और हमने कर्व को फ्लैट रखा हो लेकिन इस बात की आशंका है कि सितंबर के महीने में 2 लाख लोग मौत का शिकार हो सकते हैं.’

उन्होंने कहा, ‘यह सिर्फ सितंबर के महीने तक की संभावना है क्योंकि यह महामारी सितंबर में खत्म नहीं होगी. मैं वास्तव में इस बात को लेकर चिंतित हूं कि आने वाले हफ्तों और महीनों में हम किस तरफ जा रहे हैं.’ झा ने बताया कि अमेरिका इकलौता ऐसा बड़ा देश है जिसने कोरोना के मामले नियंत्रित किए बिना ही लॉकडाउन को खोल दिया. उन्होंने कहा कि ये मौतें ऐसी नहीं हैं जो होनी स्वाभाविक थीं और इन्हें ज्यादा टेस्टिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, सख्त सोशल डिस्टेंसिंग और व्यापक तौर पर मास्क पहनने से रोका जा सकता है.

मालूम हो कि पिछले पांच हफ्तों में कमी के बाद अमेरिका में राष्ट्रीय स्तर पर नए संक्रमण के कुछ मामले बढ़े हैं और फिलहाल यहां कुल 2,003,038 मामले हैं. कोरोना के ज्यादा मामले आने की वजह ज्यादा टेस्टिंग है क्योंकि पिछले शुक्रवार यहां एक दिन में सबसे अधिक 545,690 लोगों की टेस्टिंग हुई लेकिन उसके बाद से टेस्टिंग में फिर कमी आने लगी है. वहीं अब तक अमेरिका में कोरोना से एक लाख 15 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/birthday-news-of-lalu-pd-yadav/