Gujarat Exclusive > देश-विदेश > नेपाल और भारत के बीच रोटी-बेटी का रिश्ता: राजनाथ सिंह

नेपाल और भारत के बीच रोटी-बेटी का रिश्ता: राजनाथ सिंह

0
881

चीन-भारत सीमा विवाद के बाद नेपाल ने भी अपने रंगा दिखाना शुरू कर दिया है. नेपाल ने विवादित नक्शे को सर्वसम्मति से निचले सदन में संविधान संशोधन बिल पास कर दिया है जिसका समर्थन नेपाल की तमाम विपक्षी पार्टियों ने दिया. नेपाल के इस हरकत पर भारत लगातार आपत्ती जता रहा है. इस बीच मामले को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा बयान सामने आया है.

बीजेपी की डिजिटल रैली को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच में रोटी-बेटी का रिश्ता है. सीमा पर बढ़े विवाद को लेकर अगर कोई गलतफहमी हुई है तो बातचीत के जरिए से सुलझा लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के बीच जो संबंध है उसे दुनिया की कोई ताकत नहीं तोड़ सकती.

उन्होंने दावा करते हुए कहा कि भारत के लोगों ने कभी नेपाल को लेकर नफरत नहीं की. “नेपाल के साथ हमारे केवल सामाजिक, भौगोलिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रिश्ते ही नहीं बल्कि आध्यात्मिक रिश्ते भी हैं. बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा मानसरोवर जाने वाले लोगों के लिए लिपुलेख में एक लिंक रोड का निर्माण किया गया है जिससे हमारे पड़ोसी देश को कुछ गलतफहमी हुई है लेकिन मुझे उम्मीद है कि इस गलतफहमी को बातचीत से सुलझा लिया जाएगा.

गौरतलब हो कि नेपाल ने सबसे पहले लिपुलेख लिंक रोड पर आपत्ति जताई. उसके बाद अपने देश का नया नक्‍शा जारी करते हुए भारत के कई इलाकों को अपने सीमा में शामिल कर लिया. और उस विवादित नक्शे को नेपाल की सदन में पास भी कर लिया गया. इतना ही नहीं पिछले दिनों बिहार से लगे बॉर्डर पर फायरिंग भी की थी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/two-indian-high-commission-employees-missing-in-pakistan/