Gujarat Exclusive > देश-विदेश > चीन में कोरोना की दूसरी लहर का खतरा, बीजिंग के 10 इलाके सील

चीन में कोरोना की दूसरी लहर का खतरा, बीजिंग के 10 इलाके सील

0
487

चीन के वुहान से कोरोना संक्रमण की शुरुआत हुई थी. वुहान में तबाही मचाने के बाद कोरोना संक्रमण यूरोप सहित दुनिया के करीब सभी देशों में पहुंच गया. इसने यूरोप के कई देशों में आतंक मचाने के बाद अब भारत में अपना गंभीर रूप दिखा रहा है. इस बीच चीन धीरे-धीरे कोरोना संक्रमण से निजात पा गया और वुहान शहर को करीब दो महीने बाद खोलने का फैसला किया गया लेकिन अब नए मामलों ने चीन में कोरोना की दूसरी लहर का खतरा बढा दिया है.

चीन में पिछले काफी समय से कुछ-एक मामले ही सामने आ रहे थे लेकिन अब फिर से नए मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है. खबरों के मुताबिक अभी तक इसके संक्रमण के कुल 57 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 36 राजधानी बीजिंग से हैं इसे देखते हुए शहर के 10 और इलाकों को पूरी तरह सील कर दिया गया है. चीनी सरकार कोरोना की वापसी के बाद अब बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस की टेस्टिंग कर रही है.

मालूम हो कि कोरोना वायरस बीते दिसंबर में चीन से ही फैलना शुरू हुआ था. अब माना जा रहा है कि इसके संक्रमण की दूसरी लहर भी शुरू हो सकती है. इसने उन देशों सहित पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है जिनके यहां मामले अब कम होने लगे थे और वे अपनी सीमाएं खोलने की तैयारी कर रहे थे.

मालूम हो कि चीन में अब तक कोरोना वायरस के 83,181 मामले आए हैं जिसमें से 78,370 पहले ही रिकवर हो चुके हैं. वहीं इस वायरस के कारण चीन में 4,634 लोगों की मौत हुई है. हालांकि मौत के सभी आंकड़े पुराने हैं. इनमें कोई भी नई मौत नहीं हुई है. वहीं दुनिया में कोरोना वायरस अब तक पूरी दुनिया में चार लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/lockdown-fake-news/