Gujarat Exclusive > गुजरात > राज्यसभा चुनाव, कल होगी कांग्रेसी विधायकों की गुजरात वापसी

राज्यसभा चुनाव, कल होगी कांग्रेसी विधायकों की गुजरात वापसी

0
1070

गांधीनगर: 19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव से बिल्कुल पहले कांग्रेस अपने तमाम विधायकों को जमा करना शुरू कर दिया है. जिन्हे पिछेल काफी दिनों से अलग-अलग रिसॉर्ट में रखा गया था. कांग्रेस इन तमाम विधायकों को कल गुजरात लाने की तैयारी कर रही है. गुजरात के कुछ विधायकों को कांग्रेस ने अलग-अलग जोन के रिसॉर्ट में रखा था वहीं 20 से ज्यादा विधायकों को 6 जून को राजस्थान भेज दिया गया था.

कल राजस्थान में रखे गए कांग्रेसी विधायको की गुजरात वापसी होगी. इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. पिछले काफी दिनों से कांग्रेस के 20 से ज्यादा राजस्थान के विंड्स रिजॉर्ट में रखा गया था. ऐसे में अब राज्यसभा चुनाव से बिल्कुल पहले कांग्रेस अपने विधायकों को जमा कर रही है. जिसमें सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के विधायक भी शामिल हैं.

राज्यसभा चुनाव से बिल्कुल पहले कांग्रेस एक बार फिर से बिखर गई थी. कांग्रेसी विधायकों के लगातार इस्तीफे के बाद गुजरात की राजनीति गर्म हो रही थी. इस राजनीतिक संकट की वजह से कांग्रेस को एक राज्यसभा सीट गंवानी पड़ सकती है. कांग्रेसी विधायकों के दलबदल के बाद बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार नरहरि अमीन के जीत का रास्ता लगभग साफ हो गया है.

यह भी पढ़ें: नेपाल और भारत के बीच रोटी-बेटी का रिश्ता: राजनाथ सिंह

यदि एक और कांग्रेसी विधायक इस्तीफा दे देता है तो विधान सभा के सदस्यों की कुल संख्या बढ़कर 174 हो जाएगी. राज्य सभा के गणित के अनुसार एक उम्मीद वार को जीतने के लिए उसे 35 वोट की जरूरत पड़ेगी.

राज्यसभा चुनाव बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गई है. चुनाव के तारीखों के ऐलान के बाद से लेकर अबतक कांग्रेस के आठ विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. इसीलिए कांग्रेस अब अपने बचे हुए विधायकों को बचाने की पूरी कोशिश कर रही है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-corona-report-14-june/