Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ICMR के अध्ययन में खुलासा, ‘नवंबर में चरम पर हो सकता है कोरोना संक्रमण’

ICMR के अध्ययन में खुलासा, ‘नवंबर में चरम पर हो सकता है कोरोना संक्रमण’

0
581

भारत में पिछले कुछ हफ्तों से रोजाना 10 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले आ रहे हैं जिसकी वजह से संक्रमितों का आंकड़ा सवा तीन लाख के पार पहुंच गया है. हालांकि एक अध्ययन में कहा गया है कि इस महामारी का पीक यानी चरम नवंबर के मध्य तक आ सकता है. यह अध्ययन भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में प्रमुख भूमिका निभा रही इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) द्वारा करवाया गया है.

आईसीएमआर के अध्ययन में कहा गया है कि करीब आठ हफ्ते के लॉकडाउन से इस महामारी के चरम को टालने और इस बीच स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने में मदद मिली है. हालिया शोध के बाद आने वाले समय में स्थिति और गंभीर होने की उम्मीद जताई जा रही है.

उधर देश में कोरोना वायरस की टेस्टिंग को लेकर लगातार चर्चा हो रही है. दिल्ली में कम टेस्टिंग को लेकर सवाल उठ रहे हैं. इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की ओर से एक और कोरोना टेस्ट की तकनीक को मंजूरी दी गई है. इसके जरिए सिर्फ आधे घंटे में ही टेस्ट का रिजल्ट आ जाएगा.

सोमवार को ICMR ने एंटीजन टेस्टिंग किट्स को मंजूरी दी है, जिनका इस्तेमाल कंटेनमेंट जोन और हेल्थकेयर सेटिंग के दौरान किया जा सकेगा. अगर इस टेस्ट के द्वारा कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, तो फिर RTPCR टेस्ट की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

ICMR का दावा है कि इसके जरिए सिर्फ आधे घंटे में किसी भी टेस्ट का रिजल्ट पता किया जा सकता है. अभी तक देश में मुख्य तौर पर RT-PCR तकनीक के जरिए ही कोरोना वायरस का सैंपल मापा जाता है. इसके जरिए कुल 3-4 घंटे की प्रक्रिया के बाद रिजल्ट आता है, हालांकि ट्रांसपोर्ट के लिए अलग से वक्त लगता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/irs-officer-committed-suicide/