Gujarat Exclusive > यूथ > सेक्स में पुरुषों की दिलचस्पी इंटरनेट की वजह से हो रही कम: शोध

सेक्स में पुरुषों की दिलचस्पी इंटरनेट की वजह से हो रही कम: शोध

0
1475

इंटरनेट की दुनिया ने आम-जन जीवन पर असर तो डाला ही है, लोगों की सेक्स लाइफ पर भी इसकी वजह से बुरा असर पड़ रहा है. पिछले कुछ सालों में लोग मोबाइल फोन, इंटरनेट के इतना समय बिताने लगे हैं कि उनका दैनिक जीवन भी बदल गया. एक शोध में कहा गया है कि इन चीजों के अत्‍यधिक प्रयोग का असर सेक्‍स लाइफ पर भी दिखने लगा है.

अमेरिका में किए गए एक शोध में दावा किया गया है कि पुरुषों में सेक्‍स ड्राइव पहले की अपेक्षा कम हो रही है. इस तरह के व्‍यवहार का प्रमुख कारण गेमिंग, सोशल मीडिया, मोबाइल, इंटरनेट को बताया गया है. रिसर्च में सेक्‍स और सेक्‍स की इच्‍छा को लेकर कई तरह के सवाल लोगों से कि‍ए गए.

रिपोर्ट में पता चला कि साल 2000 के बाद से अमेरिकी युवाओं में सेक्स को लेकर दिलचस्पी काफी कम हुई है. रिसर्च को जामा नेटवर्क ओपन जर्नल में प्रकाशित किया गया है. रिसर्च में दावा किया गया है कि 25-34 साल के पुरुषों और महिलाओं के बीच यौन निष्क्रियता भी बढ़ रही है. इस दौरान कई लोगों ने बताया कि पिछले एक साल से उन्‍होंने किसी से शारीरिक संबंध नहीं बनाया है.

विशेषज्ञों का मानना है कि अब लोगों के पास रात में करने को कई और काम हैं. वे सेक्स को छोड़कर सोशल मीडिया, इंटरनेट पर अधि‍क समय बि‍ताते हैं. गेमिंग का क्रेज भी इसकी एक प्रमुख वजह है. रिसर्च में इस बात का भी अंदेशा जताया गया है कि कोरोना वायरस जैसी महामारी के कारण लोगों में सेक्स को लेकर अनिच्छा और ज्यादा बढ़ सकती है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/the-two-officials-of-the-indian-high-commission-have-been-released/