Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > मिल गई कोरोना की जीवन रक्षक दवा, Dexamethasone ने जगाई बड़ी उम्मीद

मिल गई कोरोना की जीवन रक्षक दवा, Dexamethasone ने जगाई बड़ी उम्मीद

0
6022

दुनिया भर में कोरोना वायरस ने आतंक मचा रखा है. डॉक्टर और वैज्ञानिक लगातार इसकी वैक्सीन तैयार करने के लिए प्रयासरत हैं. हालांकि वैक्सीन कब तक उपलब्ध हो पाएगी इसका अभी कोई सटीक जवाब किसी के पास नहीं हैं लेकिन कोरोना के इलाज को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, Dexamethasone एक पुरानी और सस्ती दवा है जो कोरोना वायरस से गंभीर रूप से बीमार काफी लोगों की जान बचाने में सफल हुई है. इस खबर ने पूरी दुनिया को कोरोना के इलाज को लेकर एक बड़ी उम्मीद जगी है.

मालूम हो कि दुनिया के सबसे बड़े ट्रायल में Dexamethasone दवा को शामिल किया गया था. कई और बीमारियों के दौरान पहले से इस दवा का इस्तेमाल इन्फ्लैमेशन घटाने के लिए किया जाता है. ब्रिटेन के विशेषज्ञों का कहना है कि ये एक बड़ी सफलता है. शोधकर्ताओं का अनुमान है कि अगर ब्रिटेन में ये दवा पहले से उपलब्ध होती तो कोरोना से 5000 लोगों की जान बचाई जा सकती थी, क्योंकि ये दवा सस्ती भी है.

मौत का खतरा एक तिहाई घटा

Dexamethasone दवा की हल्की खुराक से ही कोरोना से लड़ने में मदद मिलती है. ट्रायल के दौरान पता चला कि वेंटिलेटर पर रहने वाले मरीजों को ये दवा दिए जाने पर मौत का खतरा एक तिहाई घट गया. जबकि ऑक्सीजन सपोर्ट पर रहने वाले मरीजों को इस दवा से अधिक फायदा होता है. जिन मरीजों को ऑक्सीजन सप्लाई की जरूरत होती है, उनमें इस दवा के इस्तेमाल से मौत का खतरा 1/5 घट जाता है.

20 में से 19 मरीजों पर हुआ शुरुआती असर

एक ग्रुप में 20 कोरोना वायरस मरीजों को Dexamethasone दवा दी गई थी. इनमें से 19 को हॉस्पिटल आने की जरूरत नहीं पड़ी और वे ठीक हो गए. वहीं, हॉस्पिटल में भर्ती हाई रिस्क मरीजों को भी इससे लाभ हुआ. ट्रायल के दौरान ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की टीम ने हॉस्पिटल में भर्ती करीब 2000 मरीजों को ये दवा दी थी. इन मरीजों की तुलना अन्य 4000 मरीजों से की गई जिन्हें ये दवा नहीं दी गई थी.

वेंटिलेटर वाले मरीजों पर भी इस दवा का अच्छा असर हुआ. उनकी मौत का खतरा 40 फीसदी से घटकर 28 फीसदी हो गया. ऑक्सीजन सपोर्ट पर जो मरीज थे, उनमें मौत का खतरा 25 फीसदी से 20 फीसदी हो गया. प्रमुख जांचकर्ता प्रो. पीटर हॉर्बी ने कहा- अब तक सिर्फ यही वो दवा है जो मौत की दर घटाने में कामयाब हुई है. यह एक बड़ी सफलता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/up-announce-new-skim/