Gujarat Exclusive > देश-विदेश > पुरी जगन्नाथ रथयात्रा पर लगा कोरोना का ग्रहण, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

पुरी जगन्नाथ रथयात्रा पर लगा कोरोना का ग्रहण, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

0
1398

गुजरात के अहमदाबाद से निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर खतरा के बादल मंडरा रहे हैं. इतना ही नहीं जानकारी तो ऐसी मिल रही है कि अगर यात्रा निकलेगी भी तो कुछ ही घंटों में खत्म कर दिया जाएगा. इस बीच 23 जून को पुरी में निकलने वाली ऐतिहासिक जगन्नाथ रथयात्रा पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है.

कोरोना का ग्रहण पुरी से निकलने वाली ऐतिहासिक जगन्नाथ रथयात्रा पर लग चुका है. सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने रथयात्रा पर रोक लगाने का फैसला सुनाया. चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस एएस बोपन्ना की बेंच ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि जनहित और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए इस साल रथ यात्रा की इजाजत नहीं दी जा सकती है.

फैसला सुनाते हुए चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने कहा, ”यदि हमने इस साल हमने रथ यात्रा की इजाजत दी तो भगवान जगन्नाथ हमें माफ नहीं करेंगे. महामारी के दौरान इतना बड़ा समागम नहीं हो सकता है.” कोर्ट ने ओडिशा सरकार से यह भी कहा है कि इस साल यात्रा से जुड़े गतिविधियों की इजाजत ना दे. क्योंकि ऐसा करने से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा रहेगा.

गौरतलब हो कि ओडिशा विकास परिषद नामक एक एनजीओ ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर इस साल निकलने वाली रथयात्रा पर रोक लगाने की मांग की थी. 20 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव में 10 लाख से ज्यादा लोग इकठ्ठा होते हैं. सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि अन्य देश के श्रद्धालु भी पुरी से निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में हिस्सा लेने के लिए आते हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/who-sent-indian-soldiers-to-unarmed-danger-rahul-gandhi/