Gujarat Exclusive > देश-विदेश > न्यूजीलैंड फिर कोरोना मुक्त होने की ओर लेकिन द. कोरिया पर खतरा

न्यूजीलैंड फिर कोरोना मुक्त होने की ओर लेकिन द. कोरिया पर खतरा

0
544

कोरोना वायरस का आतंक कुछ देशों में कम हो चला है. हालांकि कुछ देशों में नए मामलों ने चिंता बढ़ाई है. इस बीच न्यूज़ीलैंड में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया. ब्रिटेन से आई दो महिला यात्रियों के कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने के बाद से देश में संक्रमण के मामले एक भी नहीं है. ऐसे में एकबार फिर न्यूजीलैंड कोरोना मुक्त होने की ओर अग्रसर हो गया है. हालांकि दक्षिण कोरिया पर एकबार फिर कोरोना का खतरा तेज हो गया है.

न्यूज़ीलैंड के स्वास्थ्य महानिदेशक एश्ले ब्लूमफ़ील्ड ने कहा कि गुरुवार को 6273 टेस्ट किए गए लेकिन एक भी संक्रमित व्यक्ति नहीं मिला. हालांकि विदेश यात्रा से लौटा एक शख़्स जिसकी उम्र 60 साल से अधिक है, कोरोना संक्रमित पाया गया था. न्यूज़ीलैंड में कहीं से भी सफ़र करके आने वालों को 14 दिनों तक क्वारंटीन रखा जाता है. देश में फिलहाल संक्रमण के तीन सक्रिय मामले हैं. यहां कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1057 है.

मालूम हो कि दो नए मामले सामने आने के बाद न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने नाराज़गी जताई थी. उन्होंने इस हफ़्ते की शुरुआत में कहा था कि सिस्टम की नाकामी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. दो लोगों को क्वारंटीन सेंटर से जल्दी छोड़ दिया था और पारिवारिक जरूरत के नाम पर निकले इन लोगों ने देश के कई हिस्सों का दौरा किया. बाद में दोनों पॉजिटिव पाए गए. इसके बाद न्यूजीलैंड में नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ और सख्ती से पेश आने का ऐलान किया गया है.

उधर दक्षिण कोरिया में कोरोना के खिलाफ जंग को लेकर नई चुनौतियां सामने आई हैं. शुक्रवार को दक्षिण कोरिया में संक्रमण के 49 नए मामले सामने आए. इसी के साथ देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 12306 हो गई है. राजधानी सोल और इसके आसपास के इलाकों में संक्रमण के मामले सबसे अधिक सामने आ रहे हैं.

दक्षिण कोरिया के स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को चेतावनी दी है कि वो सोशल डिस्टेंसिंग के कड़े नियम लागू करेंगे अगर संक्रमण के मामले फिर से बढ़े. दक्षिण कोरिया ने मई की शुरुआत में ही अपने यहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियम में छूट दी थी, जब यहां संक्रमण कम हुआ था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/bjp-leaders-troll-on-their-remark/