Gujarat Exclusive > देश-विदेश > चीन सीमा विवाद: रक्षा मंत्री ने तीनों सेना प्रमुखों के साथ तैयार की आगे की रणनीति

चीन सीमा विवाद: रक्षा मंत्री ने तीनों सेना प्रमुखों के साथ तैयार की आगे की रणनीति

0
1340

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को तीनों सेना प्रमुखों से चर्चा की. इस बैठक में भारत-चीन के बीच एलएसी पर तनाव को लेकर हालात की समीक्षा की गई. बैठक में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और सेना के तीनों अंगों के प्रमुख मौजूद रहे. बैठक में निर्णय लिया गया कि भारत ने एलओसी पर तनाव नहीं बढ़ाया है, लेकिन यदि दूसरा पक्ष तनाव बढ़ाता है तो उसी भाषा में उसे जवाब दिया जाएगा.

मालूम हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि सेना अपने जमीनी हालात को देखते हुए जैसा जरूरत पड़े वह निर्णय लें और कार्रवाई करें. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल रूस जा रहे हैं. अपनी यात्रा से पहले उन्होंने समीक्षा बैठक की. यह बैठक आज सुबह 11 बजे शुरू हुई थी.

भारत-चीन तनाव को लेकर रक्षा मंत्री पहले भी बैठकें कर चुके हैं. बुधवार को भी रक्षा मंत्री ने चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टॉफ और तीनों सेना के प्रमुखों के साथ अहम बैठक की थी. बैठक में लद्दाख झड़प के मद्देनजर एलएसी पर स्थिति की समीक्षा की गई. बैठक में चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत, थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवाने, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने हिस्‍सा लिया था.

मालूम हो कि 15 और 16 जून की रात पूर्वी लद्दाख भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प हो गई थी. इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. वहीं खबरें आ रही हैं कि इस झड़प में चीन के भी कई सैनिक मारे गए हैं. हालांकि चीन ने हताहत हुए अपने सैनिकों को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/solar-eclipse-in-india/