Gujarat Exclusive > यूथ > सेक्स लाइफ बढ़ानी है तो खाइए डार्क चॉकलेट, जानिये इसके रसायनिक कारण

सेक्स लाइफ बढ़ानी है तो खाइए डार्क चॉकलेट, जानिये इसके रसायनिक कारण

0
2083

किसी खास मौके पर आपने एक प्रेमी को अपनी प्रेमिका को चॉकलेट देते देखा होगा. वैसे भी लड़कियों और औरतों को चॉकलेट खासा पसंद आता है और वो भी डार्क वाला. अब अगर हम कहें कि डार्क चॉकलेट खाने से आपकी सेक्स लाइफ पर भी सकारात्मक असर पड़ता है तो आप क्या कहेंगे. इससे पहले कि आप कुछ और अनुमान लगाएं, ये रिपोर्ट पढ़ लीजिए.

डार्क चॉकलेट के फायदे के पीछे रसायनिक कारण हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि डार्क चॉकलेट खाने से इंसान में प्यार करने की एक भावना पैदा हो सकती है क्योंकि इसमें फिनाइल इथेलामाइन (पीईए) रसायन होता है जिसे ‘लव केमिकल’ भी कहा जाता है. पीईए शरीर में रिलेशनशिप शुरू होने के कुछ महीनों बाद पैदा होता है, जो डोपामाइन जैसे अच्छे हार्मोन को बनाता है और मानव मस्तिष्क में आनंद और खुशी को नियंत्रित करने वाले केंद्र को उत्तेजित करता है. चॉकलेट में बहुत कम मात्रा में पीईए मौजूद होता है और क्या चॉकलेट खाने के बाद भी यह सक्रिय रहता है, इस बात पर भी संदेह है. ये भी कहा जाता है कि कोको रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और खुश रखने वाले हार्मोन सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है.

16वीं शताब्दी के एक स्पेनिश खोजकर्ता एर्नान कोर्तेस को चॉकलेट की खोज करने वाला पहला यूरोपीय कहा जाता है. उन्होंने माया और एजटेक साम्राज्य में काफ़ी समय बिताया था. उन्होंने स्पेन के राजा कार्लोस प्रथम को लिखा था कि वह माया पीने वाली कोकोआ चॉकलेट के बारे में जान रहे हैं, जो प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करती है और थकान से लड़ती है.

लेकिन स्पैनिश लोगों ने चॉकलेट के लिए चिकित्सीय लाभों को सही ठहराया होगा जो माया साम्राज्य ने नहीं किया था. लेकिन इसके सबूत नहीं हैं कि यह सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता था. ट्रिप्टोफैन तनाव, एंग्जाइटी से लड़ने में मदद करता है और इसके अन्य स्रोतों में सैल्मन मछली, अंडे, पालक, बादाम और सोया के उत्पाद शामिल हैं.

हालांकि चॉकलेट के उल्टा शराब इंसान पर प्रभाव छोड़ती है. माना गया है कि शराब संकोच को कम करके सिर्फ इच्छाओं को बढ़ा सकती है. बहुत अधिक शराब पीने से पुरुषों और महिलाओं दोनों में भावुकता कम हो जाती है और समय के साथ यह आपकी सेक्स की ताकत को कम कर सकता है या गंभीर मामलों में नपुंसकता पैदा कर सकता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/toilet-to-be-install-in-aerospace/