Gujarat Exclusive > देश-विदेश > महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, ‘मिशन बिगेन अगेन’ की शुरुआत

महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, ‘मिशन बिगेन अगेन’ की शुरुआत

0
660

भारत में कोरोना वायरस के मामले हर रोज रिकॉर्ड बना रहे हैं. आलम ये है कि देश में कोरोना के कुल मामले 5 लाख 48 हजार से ज्यादा हो चुके हैं जबकि 16 हजार से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. कई राज्यों में कोरोना ने गंभीर स्थिति पैदा कर रखी है. ऐसे में कई राज्य लॉकडाउन को बढ़ा रहे हैं. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में भी लॉकडाउन को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

हालांकि लॉकडाउन के दौरान राज्य में जरूरी दुकानें खुली रहेंगी. ‘मिशन बिगेन अगेन’ के तहत सरकार की तरफ से जारी दिशा निर्देश के अनुसार, मुंबई और उसके आसपास के इलाके में गैर आवश्यक गतिविधियां प्रतिबंधित होना होगी. महाराष्ट्र से पहले पश्चिम बंगाल, असम, झारखंड और मणिपुर जैसे राज्यों ने भी लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है.

मालूम हो कि महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 64 हजार पार कर गया है. वहीं, राज्य में इस महामारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 7,429 हो गया है. महाराष्ट्र के मुंबई में कोरोना के नए मामलों में कमी देखने को मिली है लेकिन पुणे सहित कुछ दूसरे जिलों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हुई है जिसको देखकर उद्धव सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाया है.

एक दिन पहले ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि 30 जून के बाद भी राज्य में लॉकडाउन की पाबंदियां जारी रहेंगी. टेलीविजन पर संबोधन के दौरान ठाकरे ने पाबंदियों में ढील दिए जाने से इनकार करते हुए कहा था कि राज्य में कोरोनावायरस का खतरा अब भी बना हुआ है. ठाकरे ने कहा कि अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए अनलॉक की प्रक्रिया को धीरे-धीरे लागू किया जा रहा है, जिसे ‘मिशन बिगिन अगेन’ नाम दिया गया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/cji-sa-bobde-tried-out-harley-davidson/