Gujarat Exclusive > गुजरात > भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर बनीं जोया खान, वडोदरा में हैं कार्यरत

भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर बनीं जोया खान, वडोदरा में हैं कार्यरत

0
429

महामारी के युग में कई उम्मीदें जगाने वाली खबरें भी सामने आ रही हैं. कुछ ऐसी ही उम्मीद जोया खान से जगाई है जो एक ट्रांसजेंडर हैं. जोया खान गुजरात के वडोदरा जिले में कॉमन सर्विस सेंटर में काम करने वाली भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर हैं. उन्होंने टेली मेडिसिन कंसल्टेशन के साथ सीएससी का काम शुरू किया है. उनकी विजन (दूरदृष्टि) ट्रांसजेंडर समुदाय को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने में मदद करने और उन्हें बेहतर अवसर देने की है.

जोया खान के बारे में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट किया है. रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर पर लिखा, जोया खान गुजरात के वडोदरा जिले से कॉमन सर्विस सेंटर की भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर हैं. उन्होंने टेली मेडिसिन कंसल्टेशन के साथ सीएससी का काम शुरू किया है. उनकी दृष्टिकोण ट्रांसजेंडर समुदाय को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने में मदद करने और उन्हें बेहतर अवसर देने की है.

 

मालूम हो कि कॉमन सर्विस सेंटर भारत सरकार द्वारा ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर ई-सेवा पहुंचाने के लिए दी जाने वाली सुविधाएं हैं. यह सुविधाएं उन क्षेत्रों में दी जाती है, जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता ना के बराबर है, या फिर है ही नहीं. उम्मीद है कि जोया खान की पहल से उनके समुदाय के लोगों को आगे बढ़ने का हौसला मिलेगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/rahul-on-india-china-issue/