Gujarat Exclusive > राजनीति > राजस्थान स्पीकर की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

राजस्थान स्पीकर की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

0
1442

राजस्थान विधानसभा के स्पीकर सीपी जोशी की ओर से दायर की गई याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. स्पीकर जोशी ने सचिन पायलट और उनके सहयोगी विधायकों के मामले को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस अरूण मिश्रा, जस्टिस बी.आर.गवई और जस्टिस कृष्णा मुरारी की बेंच इस मामले में सुनवाई करेगी.

इससे पहले कल राजस्थान विधानसभा स्पीकर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर फौरन सुनवाई करने की मांग कि थी. जिसे सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने खारिज कर दिया और कहा कि पहले आप रजिस्ट्रार के सामने पेश करें वहां से ही आपको पता चलेगा कि मामला कब सुनवाई के लिए सूचिबद्ध होगा.

यह भी पढ़ें: इंडिया आइडियाज समिट में बोले पीएम मोदी, ‘भारत में निवेश की बड़ी संभावनाएं’

कल किया था स्पीकर सीपी जोशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस

सुप्रीम कोर्ट का रुख करने से पहले राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि बतौर स्पीकर उन्हे नोटिस देने का अधिकार है. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि जो भी हाईकोर्ट में हुआ वो सुप्रीम कोर्ट के संवैधानिक बेंच के आदेश का उल्लंघन है. उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि ‘मैंने सिर्फ कारण बताओ नोटिस दिया. क्या ये भी मेरा अधिकार नहीं है?

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने दिया चीनी महावाणिज्‍य दूतावास को 72 घंटे में बंद करने का आदेश

क्या है पूरा मामला

गौरतलब है कि राजस्थान हाईकोर्ट में स्पीकर जोशी द्वारा भेजे गए दलबदल नोटिस के खिलाफ 19 कांग्रेस विधायकों की संयुक्त याचिका पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महंती और न्यायमूर्ति प्रकाश गुप्ता की खंडपीठ ने कहा कि इस मामले को लेकर आवश्यक आदेश 24 जुलाई को पारित किया जाएगा. राजस्थान हाईकोर्ट के डायरेक्शन के खिलाफ कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है लेकिन वहां से भी कांग्रेस को अभी तक राहत नहीं मिलते हुए नजर आ रही है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/supreme-court-refuses-to-hear-rajasthan-speakers-petition-immediately/