Gujarat Exclusive > राजनीति > JEE-NEET परीक्षा को लेकर गरम हुई सियासत, राहुल- प्रियंका ने दी केंद्र को सलाह

JEE-NEET परीक्षा को लेकर गरम हुई सियासत, राहुल- प्रियंका ने दी केंद्र को सलाह

0
1479

सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद देश की दो सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा अपने तय समय पर होने वाली है. लेकिन इस बीच JEE-NEET परीक्षा को लेकर देश की सियासत गरम हो गई है.

कोरोना संकटकाल में परीक्षा को रद्द करने की मांग में अब सियासी लोग भी उनकी हां में हां मिलाते हुए नजर आ रहे हैं.

ऐसे में जहां कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र से छात्रों की बात सनने का आग्रह किया है वहीं प्रियंका ने फैसले पर विचार करने की सलाह दी है.

JEE-NEET परीक्षा को लेकर गरम हुई सियासत

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने JEE-NEET परीक्षा के बहाने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है.

उन्होंने केंद्र सरकार से छात्रों की समस्या का सार्थक हल निकालने का आग्रह करते हुए ट्वीट कर लिखा- “आज हमारे लाखों छात्र सरकार से कुछ कह रहे हैं. NEET, JEE परीक्षा के बारे में उनकी बात सुनी जानी चाहिए और सरकार को एक सार्थक हल निकालना चाहिए.”

वहीं इस मामले को लेकर कांग्रेस की महासचिव और राहुल गांधी की बहन प्रियंकी गांधी ने ट्वीट कर कहा- “कोरोना को लेकर देश में परिस्थितियां अभी सामान्य नहीं हुईं हैं. ऐसे में अगर NEET और JEE परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों ने कुछ चिंताएं जाहिर की हैं तो भारत सरकार व टेस्ट कराने वाली संस्थाओं को उस पर सही से सोच विचार करना चाहिए.”

यह भी पढ़ें: NEET और JEE परीक्षा पर रोक लगाने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

सुप्रीम कोर्ट  ने सुनाया था अपना फैसला

गौरतबल है कि सुप्रीम कोर्ट में 11 राज्य के 11 छात्रों ने एक याचिका दाखिल कर मांग किया था कि कोरोना संकट की वजह से इन परीक्षाओं पर जबतक देश के हालात सामान्य नहीं हो जाते रोक लगा देनी चाहिए.

याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि क्या कोरोना की वजह से सब कुछ रोक दिया जाना चाहिए. एक कीमती साल को यूं ही बर्बाद होने दिया जाए.

इस दौरान कोर्ट में छात्र याचिकार्ता के वकील ने दलील दी कि ऐसा करने से उम्मीदवारों के स्वास्थ्य को लेकर खतरा पैदा होगा.

तय वक्त पर  होगी दोनों अहम परीक्षा

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद देश की सबसे अहम परीक्षाओं में से एक नीट और जेईई की परीक्षाओं का रास्ता साफ हो गया है. ये दो अहम परीक्षाएं अब अपने तय वक्त पर आयोजित की जाएंगी.

देश भर में 15 लाख से अधिक छात्रों ने नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

वहीं 9 लाख से ज्यादा छात्रों ने जेईई-मेन परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए आवेदन किया है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/several-senior-congress-leaders-wrote-to-sonia-gandhi-demanding-change-in-party-leadership/